हरियाणा में बड़ा फेरबदल हुआ है. सीएम मनोहरलाल खट्टर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. अब नायब सिंह सैनी (Naib Singh Nayyar) प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे. आज शाम 4 बजे वे शपथ लेंगे. राजभवन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रय उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.

बता दें कि नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र से सांसद हैं. विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगाई गई. बैठक के बाद नायब सैनी को विधायक दल का नेता चुना गया.

बताया जा रहा है कि विधायक दल की बैठक से पहले पूर्व गृहमंत्री अनिल विज नाराज हो कर बाहर चले गए थे. क्योंकि उन्हें नायब सैनी के नाम पर एतराज था. विज 6 बार के विधायक हैं, लेकिन उन्हें सीएम नहीं बनाया गया. इसके चलते उनकी नाराजगी सामने आई.

2002 से हैं सक्रिय

नायब सिंह सैनी अंबाला के मिर्जापुर माजरा के निवासी हैं. नायब 2002 में युवा मोर्चा बीजेपी अंबाला से जिला महामंत्री बने रहे. इसके बाद साल 2005 में युवा मोर्चा भाजपा अंबाला में जिला अध्यक्ष पर बने रहे. नायब सिंह सैनी ने साल 2009 में किसान मोर्चा भाजपा हरियाणा के प्रदेश महामंत्री रहे. साल 2012 में बीजेपी अंबाला से जिला अध्यक्ष भी थे. 2014 में वो नारायणगढ़ विधानसभा से विधायक चुने गए. इसके बाद साल 2016 में वो हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री रहे. वहीं 2019 में कुरुक्षेत्र से सांसद चुनकर आए. इसके बाद अब उन्हें हरियाणा के मुखिया की कमान सौंप दी गई है.

संपत्ति का ब्योरा

2019 में दिए गए चुनावी हलफनामे के अनुसार नायब सिंह सैनी के पास कुल 33 लाख की संपत्ति है. जबकि उनकी पत्नी के पास 11 लाख रुपये की चल संपत्ति है. दंपत्ति के पास कुल 2 लाख 85 हजार रुपये नगद भी है. एफिडेविट में उन्होंने बताया कि परिवार में उनकी मां कुलबंत कौर, बेटी वंशिका और बेटा अनिकेत सैनी भी हैं.