न्यामुद्दीन अली, अनूपपुर। कोतमा तहसील के ग्राम पंचायत छुल्हा के पकरिया गांव में सोमवार की शाम खेत में खुदाई के दौरान सूर्य देव की प्राचीन प्रतिमा मिली है। किसान हीरालाल यादव के खेत में जेसीबी से नीलगिरी पेड़ की जड़ को हटाते समय दसवीं शताब्दी की सूर्य देव की प्राचीन प्रतिमा प्राप्त हुई है।

सूचना प्राप्त होने पर कोतमा पुलिस और जिला पर्यटन एवं पुरातत्व समिति देर रात मौके पर पहुंचे। यहां प्राप्त पुरातत्व महत्व की मूर्ति का परीक्षण करते हुए अपने अभिरक्षा में लेकर सुपुर्दगी की कार्रवाई की गई। सुरक्षा की दृष्टि से थाना कोतमा में प्रतिमा सुरक्षित रखा गया है। पुरातत्व के जानकार बताते हैं कि यह मूर्ति दसवीं ईसवी, कल्चुरी कालीन समय की है जो सूर्य भगवान की है।

‘देश में घुसपैठिए स्वीकार नहीं’: CAA को लेकर मंत्री प्रहलाद पटेल का बड़ा बयान, कहा- यह हमारी विरासत को मजबूत करने का कदम

पूजा-अर्चना करने लोगों की उमड़ी भीड़

दसवीं शताब्दी की यह प्रतिमा तीन फीट ऊंची, डेढ़ फीट चौड़ी एवं 4.5 सेंटीमीटर मोटी कड़े पत्थर से बनी है। मूर्ति मिलने की जानकारी ग्रामीणों को प्राप्त होने पर हीरालाल के घर में आसपास के कई गांव के ग्रामीण मूर्ति को देखने और पूजा अर्चना करने के लिए इकट्ठा हो गए। ग्रामीणों ने पूजा अर्चना करने के साथ ही मूर्ति के दर्शन किए।

Video: भाजपा पार्षद ने दे-दनादन की फायरिंग, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

मूर्ति को कोतमा थाने में सुरक्षा में रखा गया

तहसीलदार एवं थाना प्रभारी कोतमा, ग्राम पंचायत सरपंच, ग्रामीण एवं जिला पर्यटन एवं पुरातत्व समिति सदस्य की उपस्थिति में प्राप्त मूर्ति का अवलोकन करते हुए मौका पंचनामा की कार्रवाई कर थाना प्रभारी कोतमा को मूर्ति सुरक्षित रखने हेतु सुपुर्द किया गया तथा पूरे धार्मिक आस्था, पूजा-अर्चना कर कोतमा थाना के शासकीय वाहन से मूर्ति को कोतमा थाने में लाकर सुरक्षित स्थान पर रखा गया है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H