Rajasthan News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को गुजरात के अहमदाबाद में रेलवे की 85 हजार करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास-लोकार्पण तथा वन्दे भारत ट्रेनों सहित अन्य रेल सेवाओं का हरी झण्डी दिखाकर शुभारम्भ किया जिनमें राजस्थान को भी कई सौगातें मिली।

इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय रेल विकसित भारत के संकल्प को साकार करने में अहम भूमिका निभा रही है। देश के विकास की गाड़ी रेलवे ट्रैक पर तीव्र गति से दौड़ रही है। उन्होंने कहा कि गत 10 वर्षों में रेलवे का जो कायाकल्प हुआ है, वो विकसित भारत की गारंटी है। । हमारी सरकार ने रेल बजट को केन्द्रीय बजट में शामिल किया, जिससे रेलवे का औसत बजट 6 गुना बढ़ गया है तथा आने वाले 5 साल में रेलवे का पूरी तरह कायाकल्प हो जाएगा।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस अवसर पर जैसलमेर रेलवे स्टेशन परिसर में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने भारत के विकास रथ को जो तेज गति दी है, उससे पूरी दुनिया अचंभित है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार रेलवे, सड़कों, हाईवे एवं एयरपोर्ट के विकास के नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है तथा अपने कार्यकाल में विकास कार्यों का शिलान्यास-लोकार्पण कर उन्हें समय पर जनता को समर्पित कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन माह के कार्यकाल में ही राज्य सरकार ने संकल्प पत्र के करीब 40 फीसदी वादों पर काम शुरू कर दिया है तथा समयबद्ध रूप से हर वादे को पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने युवाओं के साथ विश्वासघात करने वाले पेपर लीक के दोषियों को उनके अंजाम तक पहुंचाया है।

राजस्थान को मिली ये सौगातें

1. अजमेर-दिल्ली-केंट वन्दे भारत एक्स्प्रेस ट्रेन का चण्डीगढ़ तक विस्तार को हरी झंडी

2. कुचामन सिटी-नावां सिटी व फुलेरा गोविंदी मारवाड़ रेल खण्डों का दोहरीकरण का लोकार्पण

3. जोधपुर कारखाने के आधुनिकीकरण कार्य का लोकार्पण

4. जैसलमेर में ट्रेन अनुरक्षण डिपो निर्माण कार्य का शिलान्यास

5. वन स्टेशन वन प्रोडक्ट स्टॉल्स का लोकार्पण

6. गति शक्ति कार्गो टर्मिनल व गुड्स शेड का लोकार्पण

7. भगत की कोठी स्टेशन पर प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र का शुभारंभ

ये खबरें भी जरूर पढ़ें