शिखिल ब्यौहार, भोपाल। मध्यप्रदेश में अब रियल एस्टेट सेक्टर डेवलपमेंट पर सरकार का जोर होगा। इसके लिए नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने समिति का गठन किया है। यह समिति सेक्टर को बढ़ाने, नियमों में संशोधन से लेकर रियल एस्टेट सेक्टर की तमाम सरकारी निर्णयों पर अपने सुझाव देगी। समिति के अनुशंसा के आधार पर सेक्टर डेवलपमेंट पर काम किया जाएगा। समिति के अध्यक्ष नगरीय विकास एवं आवास मंत्री को बनाया गया है। मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए हैं।

दरअसल, नई सरकार के गठन के रियल एस्टेट सेक्टर के सबसे बड़े संगठन क्रेडाई ने नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय से मुलाकात की थी। साथ ही सेक्टर की परेशानी और वर्तमान हालातों से रूबरू कराया था। तब विजयवर्गीय ने जल्द ही समस्याओं और रियल एस्टेट को तेज गति देने के लिए कदम उठाने की बात कही थी। सरकार की इस समिति में भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और इंदौर क्रेडाई के एक-एक पदाधिकारी को समिति में सदस्य बनाने का प्रावधान भी किया गया है।

MP में एयर एंबुलेंस के बाद अब एयर टैक्सी: पर्यटन स्थलों तक पहुंचना होगा आसान, जानिए किराया और कैसे बुक होगी Air Taxi

एमपी क्रेडाई के सचिव और प्रवक्ता मनोज मीक ने बताया कि बीते समय से रियल एस्टेट सेक्टर की हालत खराब है। पहले वैश्विक मंदी से सेक्टर उभर नहीं पाया था कि फिर कोरोना संक्रमण की मार से स्थिति और खराब हो गई। बीती सरकारों में भी सेक्टर के लिए घातक निर्णय लिए गए। रेरा के कुछ प्रावधान तो कलेक्टर गाइडलाइन में बेतहाशा बढ़ोतरी से सेक्टर पनप नहीं सका। लिहाजा आवास भी महंगे हुए।

होली से पहले मिलावटखोरों पर एक्शन: 12 क्विंटल मावा और तीन क्विंटल पनीर बरामद, इसी मकान पर एक साल पहले भी हुई थी कार्रवाई

इसका असर मांग पर साफ दिखाई दिया। उन्होंने बताया कि सरकार की कमाई का बड़ा हिस्सा ही रियल एस्टेट सेक्टर से मिलता है। लिहाजा सरकारी राजस्व पर भी खासा असर पड़ा है। समिति के सुझावों पर अमल होने से सेक्टर में तेजी के साथ मार्केट फ्लो भी बढ़ेगा।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H