नई दिल्ली . दिल्ली पुलिस ने रामलीला मैदान में गुरुवार को आयोजित होने वाली किसान महापंचायत को शर्तों के साथ मंजूरी दी है. महापंचायत में 60,000 लोगों के शामिल होने की संभावना है. यातायात की व्यवस्था ना चरमराए, इसलिए दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. कई रास्तों को डायवर्ट किया है.

वहीं, आंदोलन की कमान संभालने वाले संगठन ने किसानों और मजदूरों से आने की अपील की है. इसलिए पुलिस ने भी आसपास के इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की है. दिल्ली पुलिस ने कहा कि पांच हजार से ज्यादा लोग मौजूद न रहें. यह भी कहा कि ट्रैक्टर या ट्रॉली मौजूद नहीं होनी चाहिए. महापंचायत 11 से दोपहर 2 बजे तक होगी.

 किसानों की अन्य मांग भी इस महापंचायत में उठाई जाएगी. महापंचायत को सफल बनाने के लिए संगठन के कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र के गांव-गांव जा रहे हैं तथा लोगों को पंचायत में भाग लेने का निमंत्रण दे रहे हैं. किसान संगठनों की अपील है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में किसान यहां पहुंचे.

किसान महापंचायत से एक दिन पहले दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने शहर भर के कई रूट डायवर्ट कर दिए हैं. वहीं, कई सड़कें भी ब्लॉक की गई हैं.

महापंचायत के दौरान शरारती तत्व कोई गड़बड़ी फैलाने की कोशिश न करें, इसके लिए स्थानीय पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बल भी तैनात किया गया है. महापंचायत के दौरान कैमरों से भी नजर रखी जाएगी. इसके अलावा जरूरत पड़ने पर ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जाएगा.

ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक, गुरुवार 14 मार्च की सुबह 6 बजे से लेकर शाम चार बजे तक दिल्ली के कई मार्गों पर ट्रैफिक रेगुलेट किया जाएगा. इनमें जवाहरलाल नेहरू मार्ग, बाराखंबा रोड, बहादुर शाह ज़फर मार्ग, टॉल्सटॉय मार्ग, असफ अली रोड, जय सिंह रोड, स्वामी विवेकानंद मार्ग, संसद मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, बाबा खड़क सिंह मार्ग, मिंटो मार्ग, अशोक मार्ग, महाराजा रनजीत सिंह फ्लाईओवर, कनॉट सर्कस, भावभूति मार्ग, डीडीयू मार्ग और चमन लाल मार्ग शामिल हैं.

दिल्ली के इन रास्तों पर रूट डायवर्जन

दिल्ली पुलिस द्वारा जारी की गई ट्रैफिक एडवाइजरी के अनुसार, 14 मार्च की सुबह 6 बजे से लेकर शाम चार बजे तक इन रास्तों पर ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा- दिल्ली गेट, मीर दर्द चौक, गुरु नानक चौक, अजमेरी गेट चौक, आर कमला मार्केट, झंडेवालान, महाराज रनजीत सिंह फ्लाईओवर बाराखंबा रोड से गुरुनानक चौक तक, बाराखंबा रोड/टॉल्स्टॉय क्रॉसिंग, जनपथ रोड/टॉलस्टॉय मार्ग क्रॉसिंग, पहाड़गंज चौक .