भुवनेश्वर : छह साल पहले ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले में देखे गए एक काले पैंथर के बारे में सभी आशंकाओं को शांत करते हुए, वन विभाग ने दावा किया कि जानवर को हाल ही में कैमरा ट्रैप में फिर से कैद किया गया है।

वन्यजीव प्रेमियों ने ब्लैक पैंथर की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी क्योंकि 2018 में सुंदरगढ़ में हेमगिरी रेंज के तहत गर्जनपहाड़ आरक्षित वन में इसकी उपस्थिति की घोषणा करने के बाद वन विभाग ने जानवर के बारे में अधिक कुछ नहीं बताया था। प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) सुशांत नंदा ने दावा किया कि काला तेंदुआ (पैंथर), जिसे पहली बार 2018 में गर्जनपहाड़ आरक्षित वन में देखा गया था, हाल ही में कैमरा ट्रैप में फिर से कैद हो गया है।

“जंगल का यह तेंदुआ पहली बार 2018 में सुंदरगढ़ में पकड़ा गया था। यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इसे हाल ही में फिर से कैमरा ट्रैप में कैद किया गया है, जिससे सार्वजनिक डोमेन में कुछ लोगों द्वारा उठाए गए सभी अटकलों पर विराम लग गया है, ”पीसीसीएफ (वन्यजीव) ने एक ट्विटर (एक्स) पोस्ट में काले तेंदुए की एक छवि साझा करते हुए कहा।

विशेष रूप से, ओडिशा में वन विभाग के वन्यजीव विंग ने 2018 में कई बार कैमरा ट्रैप में काला तेंदुआ को कैद किए जाने के बाद गर्जनपहाड़ आरक्षित वन में काले पैंथर की उपस्थिति की पुष्टि की थी। विभाग ने तब दावा किया था कि यह ओडिशा में काले तेंदुए का पहला फुटेज था। हालांकि वन विभाग ने पिछले छह साल में मेलानिस्टिक तेंदुए के संबंध में कुछ भी नहीं बताया। कुछ महीने पहले, सुंदरगढ़ प्रभागीय वन अधिकारी (डीएफओ) प्रदीप मिरासे ने कहा था कि विभाग को 2018 में गर्जनपहाड़ जंगल में देखे गए काले तेंदुए के बारे में कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने आगे बताया कि वन विभाग ने काले तेंदुए का पता लगाने के लिए गर्जन पहाड़ में कई कैमरा ट्रैप लगाए हैं।

black panther