शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्य प्रदेश के सीएम डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में आज गुरुवार को राजधानी भोपाल में मंत्रालय में कैबिनेट की अहम बैठक सम्पन्न हुई। राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम् के गायन के साथ प्रारंभ हुई कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर चर्चा के बाद मंजूरी दी गई। हालांकि इस बैठक में कर्मचारियों के 4 फीसदी डीए वृद्धि पर कोई फैसला नहीं लिया गया लेकिन इसके अलावा कई अहम फैसले लिए गए है। लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले यह अंतिम बैठक मानी जा रही है। 

Lok Sabha Election 2024: कमलनाथ ने प्रदेशवासियों से की अपील, यह चुनाव जनता के मुद्दों पर लड़ा जाए, न की जुमलों पर; कहा- BJP की चालबाजी से सावधान रहना

वहीं बैठक के संबंध में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि  मध्यप्रदेश की आर्थिक स्थिति अच्छी है, पैसे की कमी नहीं है। सीएम यादव ने सभी विभागों के मंत्रियों को बजट का पूरा इस्तेमाल करने के लिए कहा है। उन्होंने एमपी में योजनाओं को पूरा करने के लिए पैसे की कमी नहीं है। 

विजयवर्गीय ने बताया कि पीएम श्री धार्मिक योजना के तहत महाकाल और ओमकारेश्वर के बीच हेली और विमान सेवा शुरू की गई है इसके अलावा अन्य अन्य धार्मिक क्षेत्र के लिए विस्तार किया जाएगा। मंत्री समूह की समिति बनाई गई है आदिवासी अंचलों में कॉलेज की स्थिति और छात्रावास निगरानी करेंगे, अध्यक्ष विजय शाह, निर्मला भूरिया और दिलीप नागर इसके सदस्य बनाए गए हैं। 

Loksabh election 2024: कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में 18 प्रत्याशियों के नामों पर कल होगी चर्चा, पैनल में हैं इनके नाम

मंत्री विजयवर्गीय ने बताया कि चित्रकूट प्राधिकरण आयोग बनाया जा रहा है, इसके लिए 20 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। मुरैना में अंबाह में पुल बनाने की योजना थी, लंबे समय से प्रस्तावित थी, घड़ियाल योजना के चलते साल 2012 से चल रही थी, 157 करोड़ निर्माण के  लिए स्वीकृति किया गया है। 

केंद्र सरकार की रोपवो योजना के तहत उज्जैन रेलवे स्टेशन से महाकाल, रोप-वे एम्पायर चौक-सदर-कटंगा-रामपुर-साउथ एवेन्यू माल-ग्वारीघाट-नर्मदा मंदिर से नदी के पार गुरुद्वारा तक जाएगा, इसी तरह रोप-वे सिविक सेंटर-मालवीय चौक-लॉर्डगंज-बड़ा फुहारा से  बल्देवबाग तक बनेगा। 

ट्राइबल इलाकों में पीएम न्याय योजना के तहत बिजली पहुंचाई जाएगी सोलर और अन्य व्यवस्था सरकार करेगी। 

विश्वविद्यालय सेवा के रिटायर्ड कर्मचारियों को सातवा वेतनमान दिया जाएगा। 

केन बेतवा लिंक परियोजना के तहत 2004 में बीजेपी की सरकार बनाई, 7 लाख हेक्टेयर पर सिंचाई होती थी, 35 लाख हेक्टेयर पर अभी सिंचाई हो रही है।  6 लाख 364 हेक्टेयर और निवाड़ी, टीकमगढ़, पन्ना, शिवपुरी में 44 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। 

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H