सुधीर दंडोतिया, भोपाल। World Consumer Rights Day हर साल की तरह इस वर्ष भी 15 मार्च को “विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस’ मनाया जाएगा। राज्य स्तरीय कार्यक्रम कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, भोपाल में सुबह 11 बजे होगा। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविंद सिंह राजपूत होंगे। कार्यक्रम में उपभोक्ता संरक्षण संबंधी प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

खाद्य मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि दुनियाभर में 15 मार्च का दिन विश्व उपभोक्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य उपभोक्ता को उनके अधिकारों के बारे में बताना है। उन्होंने बताया कि एक उपभोक्‍ता होने के नाते हम सभी को कुछ अधिकार मिले हुए हैं, लेकिन बहुत सारे लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती। इस दिन तरह-तरह के अभियान चलाए जाते हैं और इनके जरिए उपभोक्ताओं को जागरुक करने का प्रयास किया जाता है।

माइनिंग अधिकारियों पर हमला: लोगों ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, ग्रामीणों का अफसरों पर आरोप, प्राइवेट गुंडे लेकर पहुंची थी टीम

मंत्री ने आगे बताया कि बाजार में होने वाली जमाखोरी, कालाबाजारी, मिलावटी चीजों का वितरण, तय मूल्य से ज्यादा दाम वसूलना, अमानक चीजों की बिक्री, ठगी, नाप-तौल में अनियमितता, गारंटी के बाद भी सर्विस नहीं देने के अलावा उपभोक्ताओं के साथ होने वाली अन्य असुविधाओं को देखते हुए इस दिन जागरूकता अभि‍यान चलाए जाते हैं।

Bhopal to Dubai Flight: MP को मिलेगी इंटरनेशनल हवाई सेवा की सौगात, जल्द शुरू होगी फ्लाइट

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H