नई दिल्ली. ब्रिटेन के मशहूर भौतिक विज्ञानी प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग ने अपनी आखिरी किताब में लिखा कि भगवान का कोई अस्तित्व नहीं है. यानी दुनिया में कोई भगवान नहीं है. नास्तिक माने जाने वाले हॉकिंग ने लिखा है कि “ब्रह्मांड का निर्माण नहीं हुआ है इसे किसी ने नहीं बनाया है. यहीं नहीं उनकी इस किताब में लिखा है कि जो मानते हैं किस्मत पहले से लिखी होती है, तो ऐसा कतई नहीं है. उन्होंने लिखा- “कोई हमारी किस्मत/नसीब नहीं लिखता है”. हॉकिंग की इस आखिरी किताब का नाम ‘Is There a God’ है.

हॉकिंग ने अपनी किताब ने लिखा है कि वो सभी को हैरान कर देने वाली है. कई बड़े सवालों के जवाब भी इस किताब में दिए गए हैं. मूरा कहते हैं कि हॉकिंग ने भगवान शब्द का प्रयोग गैर निजी तरीके से किया है. वे बताते हैं कि लॉ ऑफ नेचर को समझना ही भगवान के दिमाग को समझना है. किताब में लिखा गया है कि इस सदी के खत्म होते-होते हम भगवान के दिमाग के समझने लगेंगे.

हॉकिंग के के किताब में लिखे अनुसार यूनीवर्स कभी न खत्म होने वाला फ्री लंच है. उनका मानना है कि अगर यूनिवर्स कुछ नया नहीं जोड़ता तो आपको इसे बनाने के लिए भगवान की जरूरत ही नहीं है. इसी साल मार्च में हॉकिंग की मृत्यु हुई थी. आस्था के सवाल पर उन्होंने कहा कि हम जो चाहते हैं, मानने के लिए स्वतंत्र हैं. उनका मानना है कि कोई भगवान नहीं है और किसी ने दुनिया को नहीं बनाया और ना ही हमारी किस्मत कोई लिखता है.