रायपुर. छत्तीसगढ़ राज्य में विमान सुविधाओं के विकास और विस्तार की प्रक्रिया में राज्य शासन और विमान सेवा प्रदाता अलायंस एयर कम्पनी के मध्य एमओयू हस्ताक्षरित किया गया है. वहीं दूसरी ओर अंबिकापुर के दरिमा एयरपोर्ट के लिए 3-सी कैटेगरी का लाइसेंस जारी हो गया है.

बिलासपुर एयरपोर्ट से दिल्ली एवं कोलकाता और जगदलपुर-जबलपुर-दिल्ली सेक्टर में 70 सीटर विमान द्वारा नियमित कमर्शियल विमान सेवा संचालन के लिए राज्य शासन और विमान सेवा प्रदाता अलायंस एयर कम्पनी के मध्य एमओयू हस्ताक्षरित किया गया.

मार्च लास्ट तक नियमित हो जाएंगी प्लाइट्स

एमओयू में विमान सेवा के उड़ानों में यात्रियों की अनुपलब्धता होने पर कॉस्ट रेवेन्यू मॉडल के आधार पर उड़ान लागत के घाटे की भरपाई के लिए राज्य शासन द्वारा विमान कंपनी को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराये जाने का प्रावधान शामिल किया गया है. बता दें कि अलायंस एयर कम्पनी द्वारा दिनांक 12.03.2024 को दिल्ली – बिलासपुर – दिल्ली, कोलकाता-बिलासपुर- कोलकाता और दिल्ली – जबलपुर – जगदलपुर – जबलपुर – दिल्ली के विमान सेवा के उड़ान का उद्घाटन किया गया था.
अलायंस एयर कंपनी के समर शेड्यूल के अनुसार ये विमान सेवाएं मार्च के आखरी हफ्ते से नियमित हो जाएंगी.

अंबिकापुर एयरपोर्ट को मिला 3-सी कैटेगरी का लाइसेंस

इधर अंबिकापुर एयरपोर्ट के लिए डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन भारत सरकार द्वारा आज एयरपोर्ट को बहुप्रतीक्षित लाईसेंस जारी कर दिया गया है. छत्तीसगढ़ राज्य शासन द्वारा प्रदेश में विमान सेवाओं के विस्तार के लिए अम्बिकापुर एयरपोर्ट का विकास 3 – सी व्हीएफआर श्रेणी में किया जा कर दिसम्बर 2022 में डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन में लाईसेंस हेतु आवेदन जमा किया गया था. अम्बिकापुर एयरपोर्ट के लाईसेंसिंग के साथ राज्य में अब आरसीएस योजनांतर्गत बिलासपुर, जगदलपुर सहित 03 लाईसेंस युक्त एयरपोर्ट हो गए हैं.

3 – सी व्हीएफआर श्रेणी का लाईसेंस प्राप्त होने पर अब अम्बिकापुर एयरपोर्ट से 72 सीटर विमान के माध्यम से विमान सेवाओं का संचालन प्रारंभ हो सकेगा. राज्य शासन की ओर से पहले से ही अम्बिकापुर एयरपोर्ट से रायपुर, बिलासपुर, लखनऊ, पटना, रांची के लिये विमान सेवा संचालन प्रारंभ किये जाने का प्रयास किया जा रहा है. एयरपोर्ट से विमान सेवा प्रारंभ होने पर प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र के पर्यटन, वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा साथ ही क्षेत्र के विकास को गति भी मिलेगी.