रायपुर. लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने बड़ी घोषणा की है. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने पांच नारी न्याय गारंटी का एलान किया है. केंद्र मे सरकार बनते ही इन पांचों गारंटियों को लागू किया जाएगा. महालक्ष्मी गारंटी योजना के तहत देश के सभी गरीब परिवार की महिलाओं को सालाना 1 लाख रुपए की गारंटी दी जाएगी. आधी अबादी पूरा हक इस गारंटी के तहत केंद्र सरकार की नई नियुक्तियों में आधा हक महिलाओं को मिलेगा. शक्ति का सम्मान योजना के तहत आंगनबाडी आशा और मिड डे मील के कार्यकर्ताओं के मासिक वेतन मे केंद्र सरकार का योगदान दोगुना होगा.

अधिकार मैत्री गारंटी के तहत हर पंचायत मे एक अधिकार मैत्री को तैनात किया जाएगा. इनका काम महिलाओं को उनके हकों के लिए जागरूक करना और उनको कानूनी सहायता दिलाना होगा. सावित्री बाई फूले हास्टल योजना के तहत देश के सभी मुख्यालयों मे कम से कम 1 कामकाजी महिलाओं का हास्टल बनाया जाएगा. कांग्रेस द्वारा इसकी घोषणा होते ही महिलाओं में खुशी की लहर दौड़ पड़ी. महिलाओं ने अतिशबाजियां की. साथ ही एक दूसरे को रंग गुलाल लगाकर होली खेली. कांग्रेस भवन गांधी मैदान में नारी न्याय गारंटी का पोस्टर का विमोचन भी किया. इसके बाद पोस्टर को हाथों में लेकर महिलाएं कांग्रेस भवन गांधी मैदान से पैदल चलकर कोतवाली चौक पहुंची. महिलाओं ने स्वयं फटाखे फोड़कर खुशियां मनाई. एक दूसरे को रंग गुलाल लगाती महिलाओं में काफी उत्साह था.

कार्यक्रम में पहुंचे रायपुर लोकसभा के प्रत्याशी विकास उपाध्याय ने कहा कि कांग्रेस ने महिला बहनों के लिए बड़ी घोषणा की है. केंद्र में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनते ही महिलाओं को साल का एक लाख याने प्रतिमाह 8333 रुपए उनके खाते में डालेंगी. एक तरफ भाजपा महिलाओं के घर में महंगाई के नाम से डाका डालने का काम कर रही है. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी इस योजना के माध्यम से उनके खाते में सीधे रकम डाल कर उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारेगी. कांग्रेस की गारंटी मतलब पक्का वादा पक्का इरादा.

विकास उपाध्याय ने कहा कि आज देश में सबसे ज्यादा कोई परेशान है तो वह घर मे रहने वाली हमारी माताएं बहने है. उनको पता है कि इस बढ़ती महंगाई में घर की गृहस्थी और किचन चलाने में कितनी तकलीफ होती है. महंगाई में आज हर घर मे कलह पैदा कर दिया है. महीने का इंकम 5 स 7 हजार होता है और खर्चा उससे अधिक. उनको अपनी जमा पूंजी निकालनी पड़ती है. तब जाकर घर में तेल आटा शक्कर चावल सब्जियां आती है. आज उन महिलाओं की मदद करने के लिए कांग्रेस पार्टी ने महिला बहनों के लिए बड़ी गारंटी दी. आज इस गारंटी की घोषणा होते ही महिलाओं में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है. महिलाएं फटाखे फोड़कर नाच गाकर एक दूसरे को रंग लगाकर होली खेल रही है और खुशियां मना रही है.

इस अवसर पर अनिता शर्मा गंगा यादव शहर महिला अध्यक्ष ममता राय आशा चौहान शोभा यादव बबीता नत्थानी उषा रंजन श्रीवास्तव अनुशा प्रगति खारून बानो पूनम पांडेय पूनम यादव भुनेश्वरी तबस्सुम नुरजंहा हमीदा राहत परवीन सुधा कसार सुनीता शर्मा नीलिमा मिश्रा सुषमा धु्रव संध्या चक्रधर मंजु सोनी प्रीति सोनी पदमा कहार सुधा सुचिता सिंह राधिका सेटठी सायरा बानो कुमुदनी चंद्रवंशी सुषमा यादव सरस्वती वर्मा सीमा बघेल बबीता सेन अनिता फुटान कविता सेन रूखमणि कश्यप सहित सैकड़ों महिलाएं उपस्थित थी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक