नई दिल्ली- विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाले प्रत्याशियों के चयन के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह, राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री सौदान सिंह और राष्ट्रीय महामंत्री सरोज पांडेय के साथ मैराथन बैठक की. बताते हैं कि शाह के निवास में दोपहर ढाई बजे शुरू हुई यह बैठक रात 8.30 बजे खत्म हुई है. बैठक में सभी 90 विधानसभा सीटों के प्रत्याशियों का चयन किये जाने की खबर है. शनिवार को होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन नामों को रखा जाएगा. समिति की मुहर लगने के बाद ज्यादातर सीटों के प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा. चर्चा है कि सूची में कुछ चौकाने वाले नाम भी शामिल हो सकते हैं

छत्तीसगढ़ में इस वक्त बीजेपी विधायकों और टिकट के दावेदारों की सांसें फूली हुई हैं. धड़कने इस बात को लेकर तेज हैं कि अंतिम सूची में चुनावी मैदान में उतरने की लिए उनकी दावेदारी होगी या नहीं. दिल्ली में शाह के घर पर बैठक जारी थी तो इधर दावेदारी जताने वाले नेता मंदिरों की दौड़ लगा रहे थे. कुछ विधायक और नेताओं ने दिल्ली दौड़ भी इस उम्मीद में लगा दी कि अंतिम वक़्त पर शायद चेहरा देख टिकट चयन करने वाले नेताओं का दिल पसीज जाए.

बैठक में मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह समेत संगठन के तमाम आला नेताओं ने अमित शाह के साथ बैठकर विधानसभावर दावेदारों के नाम पर रायशुमारी की. प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में तैयार पैनल की स्क्रूटनी किये जाने के बाद जो नाम बचे थे उन नामों पर चर्चा आगे बढ़ी. बताया जा रहा है कि प्रत्याशियों की जीत के तमाम समीकरणों पर विस्तार से चर्चा की गई.

बताते हैं कि किस विधानसभा में कौन सा प्रत्याशी मजबूत होगा? प्रत्याशियों के चुनाव जीतने के क्या समीकरण होंगे? जीत की कितनी संभावना है? इन तमाम पहलूओं पर रायशुमारी की गई है. चर्चा इस बात की भी है कि बीजेपी करीब दो दर्जन मौजूदा विधायकों की टिकट काट सकती है.

कल शाम तक जारी होगी सूची

इधर बीजेपी के आला नेताओं ने कहा है कि कल शाम केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी. इस बैठक में प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया जाएगा. छत्तीसगढ़ की सभी 90 विधानसभा सीटों में प्रत्याशी चुन लिए जाएंगे. बताते हैं कि ज्यादातर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान भी शनिवार की देर शाम तक कर दिया जाएगा.