नई दिल्ली . दिल्ली सरकार ने मौजूदा इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) पॉलिसी को 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया है. अगर उससे पहले नई ईवी पॉलिसी 2.0 की अधिसूचना जारी हो जाती है तो उसे लागू कर दिया जाएगा. मौजूदा नीति के तहत सब्सिडी सहित सभी प्रोत्साहन इस विस्तार अवधि में भी जारी रहेंगे. एक जनवरी 2024 के बाद खरीदा गया कोई भी वाहन इस विस्तार के तहत लाभ के लिए पात्र होगा.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में शुक्रवार को यह फैसला लिया गया है.पॉलिसी की अवधि बढ़ाए जाने से एक जनवरी के बाद ईवी वाहन खरीदने वाले लोग पॉलिसी के तहत लाभ के पात्र होंगे. सरकार का कहना है कि नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2.0 को लेकर विभिन्न पक्षों के सुझावों पर विचार किया जा रहा है, जिसे जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि मौजूदा पॉलिसी को जून तक के लिए बढ़ाए जाने से काफी लोगों को लाभ होगा. इससे राजधानी को पर्यावरण अनुकूल परिवहन को बढ़ावा देने के प्रयासों को गति मिल सकेगी. दिल्ली सरकार ने 7 अगस्त 2020 को तीन साल की अवधि के लिए ईवी पॉलिसी की अधिसूचना जारी की थी, जिसे बाद में 31 दिसंबर 2023 तक बढ़ा दिया गया था.

24 मई 2023 को आयोजित एक परामर्श में ओईएम, व्यवसायों और सरकारी विभागों के साथ-साथ आम जनता सहित प्रमुख हितधारकों से प्रतिक्रिया मांगी गई थी. अगस्त 2020 में लॉन्च होने के बाद से दिल्ली में ईवी अपनाने में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है. नीति लॉन्च के बाद से दिल्ली में 1,80,000 से अधिक ईवी पंजीकृत हो चुके हैं, जिनमें मुख्य रूप से दोपहिया और तिपहिया वाहन शामिल हैं.

दिल्ली में औसत वार्षिक ईवी खरीद 2020 में 3 प्रतिशत से बढ़कर दिसंबर 2023 तक 12 प्रतिशत हो गया है. दिसंबर 2023 में दिल्ली में ईवी खरीद 16 प्रतिशत तक पहुंच गया, जो भारत के किसी भी राज्य में सबसे अधिक मासिक ईवी खरीद है. मौजूदा ईवी नीति के तहत सरकार ने विभिन्न ई-वाहन खंडों में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी पर कुल 179 करोड़ रुपये से अधिक का वित्तीय प्रोत्साहन दिया है.

मौजूदा ईवी पॉलिसी के तहत दिल्ली सरकार ने अलग-अलग प्रकार के सेगमेंट्स में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की खरीदारी पर कुल 179 करोड़ रुपये से अधिक का वित्तीय प्रोत्साहन दिया है. इलेक्ट्रिक टू वीलर्स के लिए 64 करोड़ रुपये और इलेक्ट्रिक थ्री वीलर्स के लिए 100 करोड़ से अधिक का प्रोत्साहन प्रदान किया जा चुका है. दिल्ली में ईवी खरीद में बढ़ोतरी का एक महत्वपूर्ण कारण जगह-जगह चार्जिंग पॉइंट्स और बैटरी स्वैपिंग स्टेशनों का बनना भी है. दिल्ली सरकार के सिंगल विंडो सिस्टम के जरिए पूरी दिल्ली में 4500 से अधिक पब्लिक चार्जिंग पॉइंट्स और 1,600 से अधिक निजी चार्जिंग पॉइंट्स लगाए जा चुके हैं. इसके अलावा में दिल्ली में लगभग 318 बैटरी स्वैपिंग स्टेशंस भी लगाए जा चुके हैं.