भुवनेश्वर: ओडिशा कैबिनेट ने शनिवार को कुल 14 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी, जिसमें कटक जिले में महानदी पर एक उच्च स्तरीय पुल का निर्माण भी शामिल है।

सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में करीब सात विभागों से संबंधित 14 प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी.

कैबिनेट ने राज्य योजना के तहत कटक जिले के सालेपुर ब्लॉक के अंतर्गत ब्राह्मणकंडा-साहुखेता रोड पर महानदी पर एक उच्च स्तरीय पुल को मंजूरी दी।

जल संसाधन, वाणिज्य और परिवहन मंत्री तुकुनी साहू ने कैबिनेट बैठक के बाद कहा कि यह परियोजना कटक-पारादीप सड़क और कटक-चांदबली सड़क के बीच इंटरलिंक कनेक्शन प्रदान करेगी और नदी के दोनों किनारों पर रहने वाले लोगों को लाभान्वित करेगी।

यह परियोजना सीधी कनेक्टिविटी और आर्थिक अवसर प्रदान करके नदी के दोनों किनारों पर रहने वाले लोगों को लाभान्वित करेगी।

इस परियोजना के लिए कैबिनेट द्वारा ITL-CCPL (IV) के पक्ष में रु. की निविदा को मंजूरी दे दी गई है। कार्य निष्पादन हेतु 128,71,00,000.00. यह कार्य 36 माह के अंदर पूरा करने का लक्ष्य है।

कैबिनेट ने 5 साल से 2028-29 तक की अतिरिक्त अवधि के लिए 763.47 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ सिंचित कमांड में कमांड एरिया डेवलपमेंट एंड वॉटर मैनेजमेंट (CADWM) गतिविधियों (संस्करण 2.0) योजना को भी मंजूरी दे दी।

कैबिनेट ने डीएवी एससीएन मेडिकल पब्लिक स्कूल के पक्ष में चौलियागंज में 2.50 डिसमिल सरकारी भूमि के पट्टे को प्रीमियम और आकस्मिक शुल्क से मुक्त करने के लिए राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी, लेकिन वार्षिक भूमि किराए के भुगतान के अधीन। नए स्कूल भवन के निर्माण के लिए भूमि किराये के 75 प्रतिशत पर प्रीमियम और उपकर का 0.25 प्रतिशत और ब्याज सहित सभी सरकारी बकाया माफ।

भुवनेश्वर में यादव भवन के निर्माण के लिए उत्कल यादव महासभा के पक्ष में चन्द्रशेखरपुर में सरकारी भूमि के पट्टे के लिए 5,06,00,000 रुपये के प्रीमियम में छूट देने का भी निर्णय लिया गया।