शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्यप्रदेश में शुरुआती चार चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। पहले फेस में 19 अप्रैल में चुनाव होंगे। इस दिन 6 सीटों सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा के चुनाव होंगे। दूसरे फेस में 7 संसदीय क्षेत्र टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल में चुनाव होंगे। 7 मई को तीसरा फेस में आठ संसदीय क्षेत्र मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में मतदान कराया जाएगा। 13 अप्रैल चौथे चरण में देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा में मतदान कराया जाएगा। प्रदेश में सभी चरणों में काउंटिंग 4 जून को होगी

आचार संहिता पूरे प्रदेश में लागू

उक्त जानकारी मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। इसी के साथ आज से ही आचार संहिता पूरे प्रदेश भर में लागू हो गई है। सभी चरणों के लिए आचार संहिता लागू रहेगी। अब नए काम शुरू नहीं होंगे। चुनाव आयोग की अनुशंसा के बाद ही तबादले हो सकेंगे। राजनीतिक दलों की घोषणाएं भी नहीं होंगी।

रैली में हथियार का इस्तेमाल प्रतिबंधित

पूरे प्रदेश में धारा 144 तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। ट्रांसफर पोस्टिंग किसी भी प्रकार से प्रदेश भर में नहीं होगी। सभी आरओ (RO) को निर्देश दिए जा चुके हैं। 19 मार्च को पॉलिटिकल पार्टियों के साथ बैठक होगी। दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए अलग से सुविधा होगी। घर बैठे ही वोटिंग कर सकेंगे, उनसे विकल्प मतदान के संबंध में पूछा जाएगा। विधानसभा चुनाव में 60 हजार लोगों ने मतदान में हिस्सा लिया था। फेक न्यूज और डीपफेक वीडियो की जांच के लिए सेल घटित किया गया है। किसी भी रैली में हथियार का इस्तेमाल प्रतिबंधित है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H