Chai Thandai Recipe : रंगों के त्योहार होली का सभी को सालभर इंतजार रहता है और आने वाले हफ्ते में होली है भी. ऐसे में अब इस त्यौहार का उत्साह दिखने लगा है. होली के त्योहार पर खूब सारी मिठाई ही नहीं बल्कि अलग-अलग तरह की खाने-पीने की चीजें बनती हैं, जिससे रंगों के त्योहार का मजा और भी ज्यादा हो जाता है. इसलिए यह दिन और भी खास हो जाता है. Read More – Health Care Tips : 30 की उम्र के बाद महिलाओं को जरूर करवाने चाहिए ये सभी टेस्ट, गंभीर बीमारी का खतरा होगा कम

इसके साथ ही होली के त्योहार पर कुछ ठंडाई तो विशेष रूप से बनाई जाती है. इसमें बदलाव कर दूसरी ठंडाई भी बनाई जा सकती है. आपकी होली की मस्ती अधूरी ना रहे और इस मस्ती के बीच अगर आपको भी कुछ रिफ्रशिंग चाहिए, तो ये रेसिपी आपके लिए बेहद कारगर हो सकती है. तो चलिए जान लेते हैं चाय ठंडाई बनाने की विधि.

सामग्री

काली मिर्च -7 पिसी हुई
टी बैग -1
बादाम -1/4 कप दरदरे पिसे हुए
खसखस -2 बड़े चम्मच
सौंफ -1 छोटा चम्मच दरदरी कुटी हुई
इलायची- 1/2 छोटा चम्मच पिसी हुई
चीनी -1 बड़ा चम्मच
केसर -चुटकी भर

विधि

  • चाय ठंडाई बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक पैन में पानी गर्म करना है. इसके बाद इसमें टी बैग या खुली चाय पत्ती डालकर गर्म कर लें. इसके बाद फिर इसमें बादाम, खसखस, सौंफ, चीनी और इलायची डालें.
  • फिर इसको अच्छे से मिलाकर कुछ मिनट तक पका लें. इसके बाद इसमें स्वादानुसार काली मिर्च डालकर मिला लें. फिर गैस को बंद करके इसको थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें.
  • इसके बाद इसको फ्रिज में करीब 30-40 मिनट रखकर ठंडा होने के लिए रख दें.
  • फिर एक कांच के गिलास में पहले बर्फ डालें और फिर चाय को छानकर डाल दें. चाय ठंडाई बनकर तैयार हो चुकी है, अब आप इसे केसर से गार्निश करके ठंडी-ठंडी सर्व कर सकते हैं.