आरिफ शेख, श्योपुर। कूनो नेशनल पार्क में पिछले दिनों मादा चीता गामिनी ने 5 नहीं बल्कि, 6 शावकों को जन्म दिया था। वन विभाग को पहले 5 ही शावक दिखे थे, लेकिन एक और शावक निगरानी के दौरान सोमवार को नजर आया है। यानी कुल 6 शावकों को गामिनी ने जन्म दिया। जिसकी तस्वीरें केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट की है।

दरअसल, 10 मार्च को मादा चीता गानिमी ने शावकों को जन्म दिया था। बड़ी घास होने की वजह से वन विभाग अमले को गस्ती के दौरान 5 शावक नजर आए थे। इस वजह से वन विभाग अमले को लगा कि गामिनी चीते ने 5 शावकों को जन्म दिया है, लेकिन सोमवार को जब उनकी निगरानी की गई तो 6 शावकों की तस्वीर स्पष्ट हो गई। जो एक शावक पहले नजर नहीं आया था वह सोमवार को स्पष्ट रूप से दिख गया।

कुनो में बढ़ा चीतों का कुनबा: ‘गामिनी’ ने दिया 5 शावकों को जन्म, केंद्रीय वन मंत्री ने ट्वीट कर दी बधाई, CM मोहन ने भी जताई खुशी

फिलहाल सभी शावक पूरी तरह से स्वस्थ हैं। अब कूनो में 14 शावकों सहित चीतों की संख्या 27 हो गई है। यह चीता प्रोजेक्ट के लिए बड़ी खुशखबरी है। वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने लिखा- गामिनी की विरासत आगे बढ़ी! खुशी का कोई अंत नहीं है, ये पांच नहीं, बल्कि छह शावक हैं। गामिनी से पांच शावकों के जन्म की खबर के एक हफ्ते बाद, अब यह पुष्टि हो गई है कि दक्षिण अफ्रीकी चीता मां गामिनी ने छह शावकों को जन्म दिया है, जो पहली बार मां बनने वाली महिला के लिए एक तरह का रिकॉर्ड है।

कूनो में बढ़ी चीतों की संख्या, गांधी सागर अभयारण्य में होगी शिफ्टिंग: CM मोहन बोले- वन्य जीवों के प्रति जागरूकता अभियान चलाना जरूरी

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H