अजय नीमा, उज्जैन। मध्य प्रदेश उज्जैन (Ujjain) के बड़नगर के अति प्राचीन बुद्धेश्वर मंदिर में 51 लाख रुपए के नोटों से श्रृंगार किया गया। बुद्धेश्वर महादेव का 3 साल से श्रृंगार किया जा रहा है। पहले वर्ष 7 लाख, दूसरे वर्ष 21 लाख का श्रृंगार किया गया था। यहां 21 साल से मेले का भी आयोजन किया जा रहा है।

उज्जैन जिले के बड़नगर में हर साल मार्च के महीने में बुद्धेश्वर महादेव समिति मेले का आयोजन करते आ रही है। प्रत्येक वर्ष शिवरात्रि से इस मेले का आयोजन किया जाता है जो कि 20 दिन चलता है। इस दौरान बुद्धेश्वर महादेव समिति ‘बुद्धेश्वर महादेव’ का नोटों से श्रृंगार करती है।

18 मार्च महाकाल आरती: कण-कण में महादेव, घर बैठे यहां कीजिए बाबा महाकालेश्वर का श्रृंगार दर्शन

3 साल से यह श्रृंगार किया जा रहा है। प्रथम वर्ष 7 लाख रुपए नोटों से, दूसरे वर्ष 21 लाख रुपए से तो वहीं इस वर्ष 51 लाख नोटों से श्रृंगार किया गया। इसमें 500, 200, 100, 50, 20 के नोट शामिल हैं। नोटों से गर्भगृह के द्वार पर शेषनाग की आकृति बनाई गई है। नोटों से किया गया श्रृंगार पूरे गर्भगृह और जमीन के नीचे भी किया गया है, जो हर किसी का मनमोह रहा है।

लोकसभा चुनाव से पहले RSS में बदलाव: दीपक विसपुते की जगह स्वप्निल कुलकर्णी बनाए गए संघ के मध्य क्षेत्र प्रचारक

आपको बता दें कि बुद्धेश्वर महादेव समिति ने कोरोना काल में भोजन वितरण का कार्य किया था। इसी के साथ हर साल बड़नगर में आकर्षक झांकियां का आयोजन भी इसी समिति द्वारा किया जाता है। मेले में हर दिन अलग-अलग प्रकार के आयोजन किए जाते हैं। जहां पर कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाता है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H