मनीषा त्रिपाठी, भोपाल। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा खत्म हो चुकी है। ऐसे में अब बच्चे अपने रिजल्ट्स का इंतजार कर रहे हैं। वहीं रिजल्ट आने से पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से एक बड़ी घोषणा की गई है। जिसमें 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियाें को एक विषय में दो अंक का बोनस मिलेगा।

नींबू की खटास निचोड़ रही जनता की जेब: गर्मी शुरू होते ही आसमान छूने लगी कीमत, 250 रुपए किलो पहुंचा दाम

एमपी बोर्ड के 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियाें को एक विषय में दो अंक का बोनस मैक्स दिया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव केडी त्रिपाठी ने बताया कि, 12वीं की केमिस्ट्री के पेपर में एक प्रश्न में गलती पाए जाने की वजह से बच्चों को एक अंक का बोनस मार्क दिया जाएगा। साथ ही एक प्रश्न उनके पाठ्यक्रम से बाहर होने की वजह से एक मार्क्स बोनस के रूप में सभी बच्चों को दिया जाएगा। जिन भी बच्चों ने उस प्रश्न को लिखा है या नहीं भी लिखा उन सभी बच्चों को 2 मार्क्स केमिस्ट्री के पेपर में बोनस के तौर पर दिए जाएंगे।

ANUPPUR CRIME: बैंक के सामने मिला महिला का शव, पुलिस ने जताई ये आशंका

केडी त्रिपाठी ने बताया कि, जो कमेटी प्रश्न पत्र सेट करती है उनके द्वारा उसे सील कर दिया जाता है। किसी को भी उस प्रश्न पत्र को देखने की इजाजत नहीं होती है। जब बोर्ड परीक्षाएं पूरी हो जाती हैं तो समिति द्वारा सेट किए गए प्रश्न पत्र की जांच की जाती है कि प्रश्न पत्र में कोई प्रश्न गलत तो नहीं। या फिर कोई प्रश्न पाठ्यक्रम से बाहर का तो नहीं है अगर प्रश्न पत्र में कोई भी गलती पाई जाती है तो बच्चों को उसे प्रश्न के लिए बोनस अंक दिए जाते हैं।

लोकसभा चुनाव से पहले RSS में बदलाव: दीपक विसपुते की जगह स्वप्निल कुलकर्णी बनाए गए संघ के मध्य क्षेत्र प्रचारक

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां जचने का कार्य 60% तक पूरा हो चुका है। माध्यमिक शिक्षा मंडल का पूरा प्रयास रहेगा कि अप्रैल के पहले हफ्ते में दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट बता दिया जाए।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H