Dehydration : गर्मियों के मौसम में अधिकांश लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. ये समस्या तब होती है जब आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है. पानी की कमी से शरीर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकता है. शरीर सही तरह काम नहीं कर पाता है और कई फिजिकल बदलाव भी आ सकते हैं. शरीर में पानी की कमी से इलेक्ट्रोलाइट्स में असंतुलन पैदा होने लगता है. जिससे चक्कर आना, भ्रम, दिल तेज धड़कना और बेहोशी जैसी दिक्कतें आ सकती हैं.

जानिए शरीर में पानी की कमी से क्या-क्या हो सकती हैं समस्यांए

मेंटल हेल्थ हो सकता है खराब

हल्का डिहाइड्रेशन भी मेंटल हेल्थ को बिगाड़कर रख सकता है. कई रिसर्च में पता चला है कि डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी से फोकस में कमी, थोड़ी देर के लिए याददाश्त का जाना, डिप्रेशन और थकान महसूस हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि डिहाइड्रेशन से दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन कम होता है, जिससे काम करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है.

पेट की सेहत खराब होना

पानी सही डाइजेशन और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल हेल्थ को बनाए रखने में काम आता है. इसकी कमी से कब्ज और अपच जैसी परेशानियां भी आती हैं. यह कई और समस्याओं को जन्म दे सकता है. पाइल्स की समस्या को भी बढ़ा सकता है.

किडनी सही तरह काम न करना

ब्लड से गंदे पदार्थों को फिल्टर करने और फ्लूइड बैलेंस का काम किडनी का होता है. जब पानी कम पीते हैं तो ये ठीक तरह से काम नहीं कर पाते हैं और पेशाब कम आता है, जिससे गंदे पदार्थ शरीर में जमा होने लगते हैं. ऐसे में लंबे समय तक डिहाइड्रेशन होने से किडनी स्टोन, यूटीआई और किडनी डैमेज जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

पानी न पीने से हो सकती हैं ये समस्याएं

  1. जल्दी-जल्दी थकान
  2. ड्राई और बेजान त्वचा का होना
  3. इलेक्ट्रोलाइट इनबैलेंस
  4. पेशाब से जुड़े संक्रमण
  5. इम्यून सिस्टम में दिक्कत

डिहाइड्रेशन को इन संकेत से पहचानें (Dehydration)

सांस लेने में दिक्कत
स्किन ड्राई या रैशेज
होंठ सूखना या
खून आना
सिर दर्द
सुस्ती और थकान कम एकाग्रता
कब्जियत
सांस की बदूब मांसपेशियों में दर्द
यूरिन कम या उसका रंग बदलना

Disclaimer: इस आर्टिकल में दिए गए सुझाव और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं. इन समस्याओं के होने पर कोई भी इलाज या सुझाव शुरू करने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह लें.