आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई टेक्नोलॉजी की चर्चा आजकल पूरी दुनिया में काफी ज्यादा होती है. एआई को टेक्नोलॉजी का भविष्य माना जा रहा है. यही कारण है कि सैमसंग, गूगल, मोटोरोला जैसी कई कंपनियां अपने-अपने स्मार्टफोन को एआई फीचर्स के साथ लॉन्च करना शुरू कर चुकी है.

शायद यही वजह है कि अब Apple और Google को एक साथ आना पड़ रहा है. AI की चर्चा हर जगह है, इसी के चलते इस साल की शुरुआत में Samsung अपने Galaxy AI से पर्दा उठा चुका है. अब Apple भी अपना AI लॉन्च कर सकता है और अपकमिंग iPhone में कई AI फीचर्स भी मिलेंगे. Apple Inc ने इसके लिए Google से बातचीत शुरू की है, जिसकी जानकारी Bloomberg की रिपोर्ट से मिली.

Apple अपकमिंग iPhone के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी (AI) वाले फीचर तैयार कर रहा है. इस AI को पावर Google का Gemini देगा, जिसपर से हाल ही में पर्दा उठाया था. Apple ने हाल ही में Microsoft के OpenAI के साथ भी चर्चा की थी, ताकि वे Apple का AI मॉडल बनाने में मदद कर सकें. हालांकि तीनों कंपनियों ने इसको लेकर कोई डिटेल्स शेयर नहीं की है.

iPhone में मिलेगा Gemini AI?


ब्लूमबर्ग के Mark Gurman के मुताबिक, एप्पल गूगल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल Gemini AI को लाने की तैयारी में है. एप्पल के iPhone में Gemini AI की क्षमता और फीचर्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे पहले गूगल का यह एआई टूल कई प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन में काम करता है. गूगल ने इसे Android 14 के साथ रोल आउट किया है.

Apple अपने अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम को जून में आयोजित होने वाले WWDC 2024 में लॉन्च कर सकता है. iOS 18 में Google Gemini AI फीचर मिल सकता है, जो ChatGPT की तरह यूजर्स को पूछे गए सवालों का जबाब देगा.

Apple का AI मॉडल


सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, Apple का खुद का AI मॉडल अभी शुरुआती दौड़ में है. एप्पल का यह AI मॉडल MM1 के नाम से आ सकता है, जो मल्टी-मॉडल क्षमता पर काम कर सकता है. AI फीचर जुड़ने के बाद एप्पल के iPhone में नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग फीचर भी मिल सकता है. इसके अलावा Apple Music में भी AI बेस्ड पर्सनलाइज्ड प्लेलिस्ट फीचर मिल सकता है.