उत्‍तर भारत सहित देश के कई राज्‍यों में गर्मियों की शुरूआत हो गई है। ऐसे में खुद के साथ ही कार का ध्‍यान रखना भी जरूरी होता है. अगर कार के साथ लापरवाही बरती जाए तो फिर सफर के बीच में परेशानी भी हो जाती है. किन पांच तरीकों से गर्मियों के शुरू होने से पहले कार का ध्‍यान (Car Summer Tips) रखा जा सकता है. हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं.

मौसम बदलते ही पार्किंग का रखें ध्यान
सर्दियों के मौसम में कार को बाहर आसानी से खड़ा कर सकते हैं क्योंकि सूरज की गर्मी की वजह से इंटीरियर गर्म हो भी जाए तो ज्यादा दिक्कत नहीं होती लेकिन गर्मियों के मौसम में पार्किंग का खास ख्याल रखना जरूरी है. बाहर बिना किसी शेड के कार खड़ी करने से कार का इंटीरियर गर्म हो सकता है. कार के एसी पर फर्क पड़ सकता है.

गर्मी आने से पहले AC की सर्विस
सर्दियों के मौसम में कार की एसी को कम इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में गर्मी में कार का एसी चलाने से पहले एसी की सर्विस जरूर करा लेना चाहिए. बता दें कि कार को बिना शेड के खड़ा करने से कई बार कार के अंदर गर्मी उत्पन्न हो जाती है, जिसके चलते कार में एसी चलाने पर भी ठंडेपन का एहसास नहीं होता है.

टायर प्रेशर को रखें मेंटेन
गर्मियों के मौसम में गाड़ी का टायर प्रेशर मेंटेन रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि गर्मियों में टायर का प्रेशर, सर्दियों के मुकाबले अलग होता है. गर्मियों में हवा फैलती है, जिस कारण टायर पर अधिक दबाव पड़ता है. इसलिए कार के टायर प्रेशर को वाहन कंपनी के यूजर मैनुअल के अनुसार मेंटेन रखें. इससे गाड़ी का माइलेज भी अच्छा रहता है, और टायर की लाइफ भी बढ़ जाती है.

रेडिएटर की करवाएं सर्विस
गर्मी के मौसम में कोई भी लिक्विड बहुत जल्दी सूखता है. इसलिए गाड़ी में सभी प्रकार के लिक्विड को समय समय पर फीलिंग करवाते रहें. इसमें गाड़ी के इंजन ऑयल और कूलेंट को खासतौर पर रिफिल करवाना चाहिए. साथ ही यदि आपकी कार तीन साल से अधिक पुरानी है, तो गर्मी के मौसम में रेडिएटर की सर्विस भी जरूर कराएं.

कूलेंट लेवल चेक करें
कम इंजन कूलेंट लेवल होने पर कार के इंजन को जल्दी हीट कर सकता है. इसके अलावा कम कूलेंट की वजह से डैशबोर्ड वेंट से ठंडी हवा आनी भी कम हो जाती है.
अगर इंजन में कूलेंट लेवल कम है, तो ये इंजन के कूलिंग सिस्टम को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में इग्निशन बंद करें और इंजन और पूरे पावरट्रेन सिस्टम को ठंडा होने दें. जब तक इंजन पूरी तरह से ठंडा न हो जाए, तब तक फिलर कैप को न हटाएं. एक बार इंजन ठंडा हो जाने के बाद कूलेंट को भर दें.