केंद्रपाड़ा: गहिरमाथा समुद्री अभयारण्य के प्रतिबंधित समुद्री जल में अवैध रूप से मछली पकड़ रहे ट्रालर के चालक दल द्वारा वन विभाग के एक कछुआ गश्ती जहाज पर हमला किया गया. ट्रॉलर मालिकों के खिलाफ धामरा मरीन पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज की गई है.

जानकारी के मुताबिक 11 सदस्यीय कछुआ गश्ती जहाज ने सोमवार दोपहर को प्रतिबंधित समुद्री जल में 15-20 ट्रॉलर को मछली पकड़ते हुए पाया. मछुआरों ने गश्ती जहाज पर तब हमला किया जब अधिकारियों ने उन्हें हुकीटोला के सामने महानदी नदी के मुहाने के पास आत्मसमर्पण करने के लिए कहा.

अधिकारियों के संकट में होने की सूचना मिलने पर दो अन्य वन जहाज घटनास्थल पर पहुंचे. जिसके बाद घुसपैठिए पीछे हट गए. बाद में ट्रॉलर मालिकों के खिलाफ धामरा मरीन पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज की गई.

राजनगर वन प्रभाग अधिकारी सुदर्शन गोपीनाथ जादव ने कहा कि गहिरामाथा मछली पकड़ने के लिहाज से अच्छी जगह है. ट्रॉलर एक साथ आते हैं और एक स्थान पर मछली पकड़ते हैं. हालांकि हमारे कर्मचारी सशस्त्र हैं, लेकिन लुटेरे ट्रॉलरों से लड़ना मुश्किल है.

वन प्रभाग के रेंज अधिकारी प्रदोष मोहराना ने मीडिया को बताया कि गिरफ्तार मछुआरों पर वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की धारा 27, 29, 31 और 51 के तहत मामला दर्ज किया गया और सोमवार को अदालत में पेश किया गया. जानकारी के मुताबिक वन विभाग ने ऑलिव रिडलिस की सुरक्षा के लिए 16 कछुआ संरक्षण शिविर स्थापित किए हैं. जिनमें मदाली और बाबूबली द्वीपों पर दो अपतटीय शिविर भी शामिल हैं.