Automated Driving Test Track : मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने अयोध्या में पहला ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक (ADTT) खोला है. ये पहला ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक ड्राइवर ट्रेनिंग एंड टेस्टिंग इंस्टीट्यूट (DTTI) में खोला गया है. वहीं इस ट्रैक को केवल 45 दिनों के अंदर बनाकर तैयार कर लिया गया. ट्रैक का उद्घाटन राज्य के मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने किया है. कंपनी का दावा है कि इस ऑटोमेटिक ट्रैक के जरिए केवल काबिल ड्राइवर्स को ही ड्राइविंग लाइसेंस मिल सकेगा. वहीं मार्च के अंत तक ही उत्तर प्रदेश में ऐसे ही चार और ऑटोमेटिक ट्रैक बनने की भी उम्मीद है.

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के कॉर्पोरेट मामलों के कार्यकारी अधिकारी राहुल भारती ने एक बयान में कहा कि अयोध्या में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था को भी दुरूस्त करने की जिम्मेदारी बढ़ जाती है. ‘ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक यह सुनिश्चित करेंगे कि शहर में केवल कुशल ड्राइवर हों’. उन्होंने आगे कहा कि सड़क सुरक्षा के प्रति अपने संकल्प को आगे बढ़ाते हुए हमने गोरखपुर, मथुरा, प्रयागराज और वाराणसी में भी ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक स्थापित किए हैं और इन शहरों में भी ये जल्द चालू हो जाएंगे.

कंपनी ने कहा कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विचारों से प्रेरित अयोध्या ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक दिसंबर 2023 में समझौता ज्ञापन (एमओए) पर हस्ताक्षर के बाद 45 दिनों के रिकॉर्ड समय में पूरा हुआ है.

यूपी सरकार के साथ किया था करार

पिछले साल 2 दिसंबर को, मारुति सुजुकी ने अयोध्या, गोरखपुर, मथुरा, प्रयागराज और वाराणसी में ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक के लिए परिवहन विभाग, यूपी सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे.

LMV, HMV जैसे व्हीकल्स का होगा परीक्षण

कंपनी के अनुसार, नई सुविधा हल्के मोटर वाहन (एलएमवी) और भारी मोटर वाहन (एचएमवी) दोनों आवेदकों का एक ही ट्रैक पर परीक्षण करने में सक्षम है. इसके अलावा, दोपहिया वाहन आवेदकों के ड्राइविंग टेस्ट के लिए एक अलग सर्पेन्टाइन ट्रैक उपलब्ध है.