संजय विश्वकर्मा, उमरिया। मध्य प्रदेश के उमरिया (Umaria) जिले से बड़ी खबर सामने आई है। जहां लेप्टोस्पायरोसिस के 6 नए मरीज पाए गए हैं। लेप्टोस्पायरोसिस (Leptospirosis) मरीज मिलने के बाद स्वास्थ विभाग अलर्ट मोड पर है।

जानकारी के अनुसार, जिले के ग्राम नौगवां और सेमरा में लेप्टोस्पायरोसिस के 6 मिले हैं। ICMR लैब (Indian Council of Medical Research) से रिपोर्ट आने के बाद यह खुलासा हुआ है। लेप्टोस्पायरोसिस मरीज मिलने के बाद CMHO डॉ. आरके मेहरा सहित स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंच चुकी हैं। बता दें कि इस जानलेवा बीमारी से जिले में 2 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि एक अन्य मरीज का जबलपुर मेडिकल कॉलेज में इलाज जारी है।

चूहों से फैली इस बीमारी से 2 लोगों की मौत: एक की हालत गंभीर, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

क्या है लेप्टोस्पायरोसिस

लेप्टोस्पायरोसिस एक दुर्लभ संक्रमण है, जो हमें जानवरों से मिलता है। यह उनके मूत्र से फैलता है, विशेषकर कुत्तों, कृंतकों और खेत जानवरों से, उनमें कोई लक्षण नहीं हो सकता है, लेकिन वे वाहक हो सकते हैं। लेप्टोस्पायरोसिस लेप्टोस्पाइरा बैक्टीरिया के कारण होने वाली बीमारी है। नाक, मुंह, आंखों में जानवरों के मल (मूत्र) से दूषित पानी या मिट्टी जाने या आपकी त्वचा पर चोट लगने के बाद आपको लेप्टोस्पायरोसिस हो सकता है। लेप्टोस्पायरोसिस फ्लू जैसे लक्षण पैदा कर सकता है जो कम संख्या में लोगों में वेइल सिंड्रोम, एक जीवन-घातक बीमारी में बदल सकता है।

लेप्टोस्पायरोसिस के लक्षण

  • बुखार
  • पेट दर्द, उल्टी, दस्त
  • कमजोरी
  • दर्द
  • कठोरता

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H