न्यामुद्दीन अली, अनूपपुर। अमरकंटक के दमगढ़ बीट के फर्रीसेमर के जंगल में मंगलवार की रात जंगली जानवरों के शिकार के लिए शिकारियों ने जीआईतार से करंट फैलाया था। जिसके चपेट में आने से गांव का एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे प्राथमिक उपचार बाद जिला चिकित्सालय अनूपपुर में भर्ती कराया गया है। अस्पताल में युवक का इलाज जारी है।

घटना की सूचना के बाद अमरकंटक वन विभाग द्वारा जंगल में अनाधिकृत रूप से जीआईतार से करंट फैला कर शिकार करने के प्रयास करने के आरोप में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों को बुधवार को न्यायालय में पेश किया गया। जहां से शिकारियों को जेल भेजा दिया गया। वहीं मामले में तीन आरोपी अभी भी फरार हैं। जिनकी तलाश की जा रही है। ज्ञात हो कि पकड़े गए आरोपी को पूर्व में एसटीएफ ने तेंदुआ की खाल के साथ गिरफ्तार किया था।

ग्यारसपुर के जंगल में लगी भीषण आग: अधिकांश भाग आग की चपेट में, आसपास के गांव और जानवरों को नुकसान का खतरा

शिकार के कई आरोपी गिरफ्तार किए गए

वन विभाग की जबलपुर स्थित एसटीएफ टीम द्वारा विगत तीन-चार सालों के मध्य डिंडौरी जिले में मुखबिरों की सूचना पर वन्यप्राणी तेंदुआ के साथ अन्य वन्य प्राणियों की खाल एवं सामग्री जब्त की है। जिसमें वन परिक्षेत्र अमरकंटक,राजेंद्रग्राम एवं अहिरगवा के अनेकों आरोपी गिरफ्तार किए गए। वन परिक्षेत्र अमरकंटक के दमगढ़ एवं इससे लगे अन्य वन बीटो के ऐसे ग्रामीण जो आदतन शिकार के आदी है उन्हें भी पकड़ा गया।

बड़ा हादसा: दो सगी बहनें समेत 4 लोगों की नदी में डूबने से मौत, पिकनिक मनाने गए थे सभी

अस्पताल में युवक का इलाज जारी

इसके बाद भी वन विभाग का अमला अवैध शिकार को रोकने में पूरी तरह नाकाम नजर आ रहा है। जिसके कारण ही शिकारियों के हौसले बढ़े हुए हैं। जानकारी के अनुसार अमरकंटक थाना अंतर्गत फर्रीसेमर गांव के 29 वर्षीय धनसिंह पुत्र अजरू सिंह बैगा लकड़ी लेकर ग्राम पोंडकी आ रहा था। तभी अचानक जंगल के रास्ते में शिकारियों द्वारा जंगली जानवरों के शिकार के उद्देश्य से कई हिस्सों में जीआईतार में करंट फैलाया था। करंट की चपेट में आने से धनसिंह बुरी तरह घायल हो गया। घायल का इलाज जारी है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H