रोहित कश्यप,मुंगेली। लोकसभा निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदान के लिए जिला कलेक्टोरेट स्थित जनदर्शन कक्ष में कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल देव ने स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को जागरूक करने टी-शर्ट, टोपी और स्टीकर का विमोचन किया. इसके बाद कलेक्टर ने मतदाताओं को जागरूक करने चारपहिया वाहन में स्वयं जागरूकता स्टीकर भी चिपकाया. इसके अलावा कलेक्टर ने कहीं फाग गीत गाकर तो कहीं छत्तीसगढ़ी में शपथ दिलाकर मतदाताओं को जागरूक किया.

कलेक्टर की अगुवाई में अधिकारी-कर्मचारियों की मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई. रैली जिला कलेक्टोरेट से वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय होते हुए वापस जनदर्शन कक्ष के पास पहुंची.

शत प्रतिशत मतदान कराने संकल्पित

इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर राहुल देव ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन में हम जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं. इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से विभिन्न मतदाता जागरूकता गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने लगातार प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में कई चुनौतियां हैं, फिर भी हम मजबूत इरादे के साथ कार्य कर रहे हैं. मतदाता जागरूकता के लिए वृहद और विशेष तैयारियों के साथ हम लोगों के बीच जाकर उन्हें जागरूक करेंगे. कलेक्टर ने जिले में शत-प्रतिशत मतदान का लक्ष्य हासिल करने अधिकारी-कर्मचारियों को क्विज प्रतियोगिता के माध्यम से प्रोत्साहित किया. साथ ही स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए उन्हें शपथ दिलाई. इसमें उन्होंने कहा जिम्मेदारीपूर्वक कार्य करें. घर-घर जाकर मतदाताओं को लोकतंत्र के महापर्व में 7 मई मतदान दिवस को मतदान के लिए प्रेरित करें. 

फाग गीत से जागरूकता, छत्तीसगढ़ी में शपथ

वहीं जिले में पशुधन विकास विभाग की ओर से ‘‘हमारा गौरव, हमारी शान, शतप्रतिशत करें मतदान’’ की थीम पर जिला पशु चिकित्सा कार्यालय में स्वीप कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान फाग गीत के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया गया. फाग के लय में मतदाताओं के संवैधानिक अधिकार के बारे में बताया गया और 7 मई को लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को मतदान करने की अपील की गई.

देखिए वीडियो –

क्विज प्रतियोगिता का आयोजन

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया. इसमें कलेक्टर ने निर्वाचन संबंधी प्रश्न पूछा और विजेताओं को सम्मानित किया. इसके साथ ही गीत-संगीत के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कला-जत्था दल को 500 रुपए पुरस्कार प्रदान कर प्रोत्साहित किया.

कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ी में दिलाई शपथ

कलेक्टर ने स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण निर्वाचन और किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उपस्थित मतदाताओं को छत्तीसगढ़ी में शपथ भी दिलाई. यही वजह है कि कलेक्टर छत्तीसगढ़िया पन अंदाज में सुनकर लोगों ने खूब तारीफ भी की.

वहीं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन के लिए 7 मई को मतदान होना है, इसकी चर्चा हर गली, मोहल्ले, गांव, शहर में होनी चाहिए. लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी मतदाता बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और मतदान अवश्य करें. इससे जिले में शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को हासिल किया जा सके.