इंटरनेशनल डिजाइन और हेरिटेज लुक..., हाईटेक सुविधाओं के साथ बनकर तैयार ग्वालियर एयर टर्मिनल

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 534 करोड़ की लागत से तैयार हुई नई एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग आज से ऑपरेशनल हो जाएगी.

दिल्ली से आने वाली पहली फ्लाइट नए टर्मिनल पर लैंड करेगी. इस फ्लाइट में यात्रियों के साथ केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया खुद नए टर्मिनल पर आएंगे.

ग्‍वालियर एयरपोर्ट से अपनी फ्लाइट ऑपरेट करने वाली एयरलाइंस में अकासा एयर, एयर इंडिया एक्‍सप्रेस, एलाइंस एयर और इंडिगो एयरलाइंस शामिल हैं.

ग्‍वालियर एयरपोर्ट से 6 शहरों के लिए 4 एयरलाइंस 18 फ्लाट्स ऑपरेट करेंगी. अकासा एयर ग्‍वालियर से मुंबई और अहमदाबाद के बीच कुल 6 फ्लाइट ऑपरेट करेगी.

एयर इंडिया एक्‍सप्रेस ग्‍वालियर एयरपोर्ट से बेंगलुरु, दिल्‍ली और हैदराबाद के बीच छह फ्लाइट ऑपरेट करेगी. एयर इंडिया एक्‍सप्रेस की ये सभी फ्लाइट दैनिक होंगी.

इसके अलावा, एलाइंस एयर सप्‍ताह में दो दिन बुधवार और रविवार को ग्‍वालियर से इंदौर के बीच एक-एक फ्लाइट ऑपरेट करेगी.

इंडिगो ग्‍वालियर से दिल्‍ली और मुंबई के लिए दैनिक उड़ानों का परिचालन करेगी.  3 अप्रैल से सभी फ्लाइट नवीन टर्मिनल पर ही आना जाना शुरू होंगी.

गौरतलब है कि यह एयरपोर्ट टर्मिनल देश में सबसे तेजी से बनने वाला एयरपोर्ट है. जो16 महीने में तैयार हुआ.

ग्वालियर एयरपोर्ट टर्मिनल की खासियत ग्वालियर का राजमाता विजया राजे सिंधिया एयरपोर्ट तकरीबन 500 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ है. यह एयरपोर्ट 100 एकड़ के एरिया में फैला हुआ है. सके पहले चरण में 300 करोड़ रुपये खर्च हुए. इस एयरपोर्ट में 1500 यात्रियों की क्षमता है. इस एयरपोर्ट में पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है, जिसमें एक साथ 700 गाड़ियों की पार्किंग की क्षमता है. यहां एक साथ 13 फ्लाइट लैंड कर सकेंगी. इस एयरपोर्ट में 09 एयरबस और 4 एटीआर की जगह भी है. वर्तमान में ग्वालियर से अहमदाबाद, बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, इंदौर, मुम्बई व अयोध्या के लिए हवाई उड़ानें उपलब्ध हैं. इस एयरपोर्ट पर आधुनिक चेक इन काउंटर्स, चाइल्ड केयर रूम, वीआईपी लाउंज, स्नैक्स बार, एटीएम, चिकित्सा सुविधा के साथ ही पब्लिक एमेनिटीज की सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी.