श्रीमद्भागवत गीता में भगवान श्री कृष्ण के उपदेशों का वर्णन है. भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन के माध्यम से संसार को गीता का उपदेश दिया था.

कहा जाता है कि गीता में जीवन की हर एक परेशानी का हल मिल जाता है. गीता में कही गई श्री कृष्ण की बातें आज भी जीवन में आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा देती हैं.

ऐसे में किसी भी परेशानी का हल पाने और जीवन में सफलता पाने के लिए गीता की कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

माना जाता है कि जो भी व्यक्ति गीता की इन 5 बातों का जीवन में अनुसरण कर लेता है, वह हर काम में जरूर विजय हासिल कर लेता है.

श्रीकृष्ण ने कहा है- मनुष्य को फल की इच्छा छोड़कर कर्म पर ध्यान देना चाहिए. मनुष्य जैसा कर्म करता है, उसे फल भी उसी के अनुरूप मिलता है.

 कर्म पर ध्यान देना चाहिए

स्वयं का आकलन

श्रीकृष्ण के अनुसार व्यक्ति को खुद से बेहतर कोई नहीं जान सकता, इसलिए स्वयं का आकलन करना बेहद जरूरी है.

मन पर नियंत्रण

श्रीकृष्ण कहा है- जिस व्यक्ति ने अपने मन पर काबू पा लिया वह मन में पैदा होने वाली बेकार की चिंताओं और इच्छाओं से भी दूर रहता है. साथ ही व्यक्ति को अपने लक्ष्य को भी आसानी से प्राप्त कर लेता है.

क्रोध पर काबू रखें 

गीता में श्रीकृष्ण ने बताया है कि क्रोध को खुद पर हावी नहीं होने देना चाहिए. यदि गुस्सा आए तो स्वयं को शांत रखने का प्रयास करें.

स्पष्ट नजरिया

गीता के अनुसार व्यक्ति को संदेह या संशय का स्थिति में नहीं रहना चाहिए, जो लोग संशय का स्थिति में रहते हैं, उनका भला नहीं हो सकता है. जीवन में स्पष्ट नजरिया होना चाहिए.