Byju Raveendran Net Worth 2024 : आर्थिक संकट से जूझ रही एडटेक कंपनी बायजू के संस्थापक बायजू रवींद्रन की संपत्ति शून्य हो गई है. एक साल पहले यानी 4 अप्रैल 2023 को उनकी नेटवर्थ 2.1 अरब डॉलर (तब करीब 17,545 करोड़ रुपये) थी. यह जानकारी फोर्ब्स के बिलियनेयर इंडेक्स 2024 में सामने आई है. Read More – Gold-Silver Price : 75 हजार पार हो सकता है सोने का भाव, जानिए क्या है चांदी की कीमत ?

फोर्ब्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस बार पिछले साल की लिस्ट से 4 लोगों को बाहर कर दिया गया है, इनमें रवींद्रन भी शामिल हैं. हाल ही में ब्लैकरॉक ने बायजू का वैल्यूएशन घटाकर 1 अरब डॉलर कर दिया था. 2022 में इसका शिखर मूल्यांकन 22 बिलियन डॉलर था.

बायजू की स्थापना 2011 में रवीन्द्रन ने की थी. उनकी पत्नी दिव्या उनके शुरुआती छात्रों में से एक हैं और बोर्ड में भी बैठती हैं. कंपनी इस वक्त नकदी संकट से जूझ रही है. ऐसे में पिछले महीने बायजूस के शेयरधारकों ने रवींद्रन को सीईओ पद से हटाने के लिए वोट भी किया था.

Byju’s के साथ बीते दिनों हुई 5 बड़ी बातें

बायजू के शेयरधारकों ने पिछले महीने रवींद्रन को सीईओ पद से हटाने और उनकी पत्नी दिव्या और भाई रिजू को भी हटाने के लिए मतदान किया था. दिसंबर महीने में बायजू रवींद्रन ने कर्मचारियों को वेतन देने के लिए अपने घर के साथ-साथ अपने परिवार के सदस्यों के घरों को भी गिरवी रख दिया था.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बायजू के खिलाफ दिवालिया कार्रवाई शुरू की. बायजू पर 158 करोड़ रुपये के भुगतान में चूक का आरोप है. 9,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के FEMA उल्लंघन मामले में ED ने भेजा नोटिस. विदेशी मुद्रा प्रवाह को लेकर FEMA का गठन 1999 में किया गया था. किराया न देने पर प्रॉपर्टी मालिक ने गुरुग्राम ऑफिस के कर्मचारियों को बाहर निकाल दिया. उनके लैपटॉप जब्त कर लिए गए.