नितिन नामदेव, रायपुर। राजधानी के गुढ़ियारी थाना क्षेत्र के भारत माता चौक के पास छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (CSPDCL) के गोदाम में शुक्रवार की दोपहर करीब 1 बजे भीषण आग लग गई. आग लगने से वहां खुले में रखे हुए हजारों ट्रांसफार्मर और अन्य उपकरण जलकर खाक हो गए. यहां करीब आठ एकड़ परिसर के स्टोर में रखे 4 हजार ट्रांसफार्मरों में 4 घंटे तक एक-एक कर धमाके होते रहे. वहीं स्टोर के पास 33 केवी के सबस्टेशन के कुछ हिस्सा भी आग की चपेट में आ गए लेकिन सबस्टेशन को खाक होने से बचा लिया गया. इस भीषण आग में बिजली विभाग को 80 करोड़ से अधिक का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

आग पर काबू पाने के लिए लगे 40 से अधिक फायर ब्रिगेड

आग लगने की सूचना पर पहले फायर ब्रिगेड और पुलिस कर्मियों ने मोर्चा संभाला लेकिन आग और भयावह होती गई. जिसके बाद मौके पर 40 से अधिक दमकलें आग बुझाने में जुटीं. आग पर काबू पाने के लिए रायपुर जिले के अलावा दुर्ग जिले से भी दमकल की गाड़ियां बुलानी पड़ी. आग पर नियंत्रण पाने के लिए 25 से 30 SDRF की टीमें पहुंची फिर भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका और उसकी जद में जितनी चीजें आई सब जलकर खाक हो गई. इस आग के पूरे रायपुर में काले धुंए के बादल छाए नजर आए.

READ MORE : बिजली गोदाम में आगजनी : स्थिति का जायजा लेने घटना स्थल पहुंचे सीएम साय, कहा – बड़ा नुकसान हुआ है, जांच के बाद होगी कार्रवाई

b1579a8a-0f25-4b26-91d3-d172cf136a7b

वहीं भीषण आग लगने के बाद घटनास्थल से लगे तीन किलोमीटर तक पूरे रास्ते को खाली कराकर बंद कराया गया ताकि किसी को परेशानी का सामना न करना पड़े. इसके साथ ही पुलिस ने आसपास के घरों को भी एहतियातन खाली करवाया गया. वहीं घर खाली करने की अपील किये जाने पर एक महिला भावुक होकर रोने लगी. क्योंकि भीषण आग की वजह से उसे अपना घर छोड़ना पड़ रहा था. लेकिन अपने घर को छोड़ना उसकी मजबूरी थी. विकराल रूप लिए इस आग पर 7 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया गया. हालांकि, यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि आग कैसे लगी. वहीं देर शाम सीएम विष्णुदेव साय मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया. इस दौरान सीएम ने कहा, यह दुखद घटना है. बड़ा नुकसान हुआ है. मामले की जांच की जाएगी. जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी.

Fire Update In Raipur : सीएम के सचिव दयानंद ने संभाला कमान, आग बुझाने में लगी है 30 से ज्यादा दमकल की गाड़ियां, अब स्थिति नियंत्रण में

सब स्टेशन में आग से घंटों छाया रहा अंधेरा

इस भीषण आग ने 15 मेगावाट सब स्टेशन को भी अपने चपेट में आने से अशोक नगर गुढ़ियारी, कृष्णा नगर, रामनगर अशोकनगर समेत अन्य इलाकों में बिजली की आपूर्ति होती थी, जो घंटों बंद रही.

अभी भी आग बुझाने का कार्य जारी

भीषण आग पर काबू पाने के बाद आज सुबह भी पूरी तरह से आग बुझाने का कार्य जारी है, बड़े बड़े ट्रांसफार्मर को जेसीबी के सहारे पलटी कर पानी से भिगाया जा रहा है. मौके पर एसडीआरएफ, जिला प्रशासन कलेक्टर, एसडीएम, पुलिस एएसपी लखन पटले सहित बड़ी संख्या में अधिकारी मौजूद हैं.

घटना स्थल पर कलेक्टर हुए चोटिल

रेस्क्यू के दौरान रायपुर कलेक्टर गौरव सिंह को चोट लग गई. उनके जूते को पार कर नुकीला लोहा उनके पैर में गड़ गया. मौक पर ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कलेक्टर का प्राथमिक उपचार किया.

प्रभावित परिवारों को दिया जा रहा मुआवजा

बिजली विभाग सब डिवीजन आगजनी के राहत कार्यों का आज सुबह कलेक्टर डॉ गौरव सिंह जायजा लेने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने राजस्व अधिकारियों को प्रभावित परिवारों को मुआवजा देने के निर्देश दिए. मौके पर ही राजस्व अधिकारियों ने मुआवजे राशि का वितरण किया. कलेक्टर के निर्देश पर अब तक 40 परिवारों को 3 लाख 60 हजार रुपये की राहत राशि का वितरण किया गया है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक