IPL 2024, MI vs DC: आईपीएल सीजन 17 का 20वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आज दोपहर 3:30 बजे से वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. मैच में दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. बता दें कि मौजूदा सीजन में मुंबई और दिल्ली दोनों ही टीमें कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सकी है.

दिल्ली ने अब तक 4 मैच खेले है जिसमें से उसे 3 में हार का सामना करना पड़ा है. दिल्ली 2 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में 9वें पायदान पर है, जबकि 5 बार की टाइटल चैंपियन मुंबई को सभी 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. मुंबई इंडियंस पॉइंट्स टेबल में 0 पॉइंट के साथ सबसे निचले स्थान (10वें) पर है. ऐसे में दोनों टीमें इस मैच को जीतकर अपने खाते में अहम 2 पॉइंट्स जोड़ना चाहेगी.

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से पहले मुंबई इंडियंस के खेमे के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. दरअसल, इस मैच में सूर्यकुमार यादव की वापसी हो सकती है. लंबे वक्त से वह एक्शन में नहीं हैं. सूर्या की वापसी मुंबई के लिए एक राहत भरी खबर है. वहीं दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग 11 में टीम के ऑलराउंडर मिचेल मार्श का खेलना तय नहीं है, वह गेंद और बल्ले से पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए हैं. ऐसे में उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है. उनकी जगह फ्रेजर मैकगर्क को मौका मिल सकता है.

मुंबई बनाम दिल्ली हेड टू हेड 

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच अब तक आईपीएल के 33 मुकाबले खेले जा चुके हैं. इन मैचों में बढ़त बनाते हुए मुंबई ने 18 में जीत दर्ज की है, जबकि दिल्ली ने 15 मुकाबले अपने नाम किए हैं. मुंबई ने अब तक दिल्ली के खिलाफ सबसे बड़ा टोटल 218 रनों का बनाया है. इसके अलावा दिल्ली ने अब तक मुंबई के खिलाफ सबसे बड़ा टोटल 213 रनों का बनाया है. 

जानिए वानखेड़े स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

मुंबई इंडियंस के होम ग्राउंड वानखेड़े स्टेडियम की पिच हमेशा से बल्लेबाजी के अनुकूल रही है. यहां की पिच लाल मिट्टी से बनी है, जो इसे बल्लेबाजो का स्वर्ग बनाती है. यहां स्पिनरों को विकेट लेने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है. पिच में घास के न होने से तेज गेंदबाजों को सीमित मात्रा में ही फायदा मिलता है. इस स्टेडियम में अब तक टॉस हारने वाली टीमों ने 52 यानी 47.71 प्रतिशत मुकाबले जीते हैं। ऐसे में टॉस की भूमिका अहम रहेगी. इस स्टेडियम में अब तक 110 IPL मैच खेले जा चुके हैं। यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 50 और बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 60 मैच जीते हैं.

वानखेड़े स्टेडियम में उच्चतम स्कोर RCB (235/1 बनाम MI, 2015) और न्यूनतम स्कोर KKR (67 बनाम MI, 2008) के नाम दर्ज है. यहां सबसे बड़ी पारी एबी डिविलियर्स (133* बनाम MI, 2015) ने खेली थी. यहां सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी हरभजन सिंह (5/18 बनाम CSK, 2011) ने की थी.

वानखेड़े स्टेडियम में दोनों टीमों का प्रदर्शन

MI ने वानखेड़े स्टेडियम में 79 मुकाबले खेले हैं. 48 मैच में टीम को जीत मिली है और 30 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. 1 मैच टाई रहा है. इस मैदान पर उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 223 रन रहा है। DC ने यहां 17 मुकाबले खेले हैं. 6 मैच में उसे जीत और 11 मैच में हार का सामना करना पड़ा है. इस स्टेडियम में DC का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 213 रन रहा है.

बता दें कि पिछले सीज़न यानी आईपीएल 2023 में मुंबई और दिल्ली का एक बार आमना-सामना हुआ था. सीज़न के इकलौते मैच में मुंबई ने 6 विकेट से जीत अपने नाम की थी. ऐसे में आज दोनों के बीच रोचक मुकाबला देखने को मिल सकता है. 

दिल्ली और मुंबई की प्लेइंग 11 इस प्रकार है


दिल्ली कैपिटल्स: पृथ्वी शॉ, डेविड वॉर्नर, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, ऋषभ पंत, ट्रिस्टन-स्टब्स, अक्षर पटेल, सुमित कुमार, रसिख दार सलाम, एनरिक नॉर्त्जे, ईशांत शर्मा, खलील अहमद. 
इंपैक्ट प्लेयर: अभिषेक पोरेल/ कुमार कुशाग्र.

मुंबई इंडियंस: हार्दिक पांड्या (कप्तान), रोहित शर्मा, डेवॉल्ड ब्रेविस, सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह, पीयूष चावला, गेराल्ड कोएत्जी, टिम डेविड, ईशान किशन, आकाश मधवाल, क्वेन मफाका. 
इंपैक्ट प्लेयर: नमन धीर.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H