मनीषा त्रिपाठी, भोपाल। कल यानी 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। ऐसे में राजधानी भोपाल के सभी मां दुर्गा मंदिर में चैत्र नवरात्रि की तैयारी पूरी हो चुकी है। साल की पहली नवरात्रि, चैत्र नवरात्रि के लिए लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। 9 दिन चलने वाली इस दुर्गा पूजन में भक्त काफी ज्यादा उत्साहित रहती है।

PCC चीफ के आरोपों पर VD शर्मा का पलटवार: इंडी गठबंधन को बताया ठगबंधन, कहा- रामद्रोहियों को नहीं मिलेगा अवसर, फार्म निरस्त कांग्रेस-सपा के आपसी अंतर्द्वंद्व का नतीजा

चैत्र नवरात्रि का कल पहला दिन है। इसी बीच संस्कृति बचाओ मंच के अध्यक्ष चंद्राकर तिवारी ने कहा कि, कल 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। साथ ही हिंदू नव वर्ष की शुरुआत हो रही। मां वैष्णो धाम आदर्श नवदुर्गा मंदिर भोपाल का एकमात्र ऐसा मंदिर है, जहां मां दुर्गा के नौ स्वरूप विराजमान है। चारों नवरात्रि में यहां ब्राह्मण द्वारा वैदिक पाठ किया जाता है। अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए लोग जोत प्रज्वलित करवाते हैं।

श्रद्धालुओं से भरी ऑटो को ट्रक ने मारी टक्कर: 2 की मौत, 15 घायल, 6 महीने की बच्ची नहीं आई कोई खरोंच

वहीं नवरात्रि के पहले दिन लगभग 40 से 50 ज्योत प्रज्वलित की जाएगी। देश नहीं बल्कि विदेशों से भी भोपाल के इस मंदिर में लोग वीडियो कॉलिंग के माध्यम से अपनी जोत प्रज्वलित करते हैं। कल नवरात्रि के पहले दिन पूरे विधि विधान के साथ मां दुर्गा की पूजा अर्चना की जाएगी। उनका श्रृंगार किया जाएगा, पंचामृत से उनका अभिषेक किया जाएगा और घट स्थापना के बाद जवारे बुआई जाएगी। इसके बाद ज्योत प्रज्वलित की जाएगी। इस मंदिर में प्रथम दिन मां शैलपुत्री से लेकर 9 दिन मां सिद्धिदात्री तक अलग-अलग रूप में माता दुर्गा की पूजा की जाएगी।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H