रेणु अग्रवाल, धार। भोजशाला ASI सर्वे का आज 18वां दिन था। आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम ने सुबह 8.00 बजे भोजशाला में 20 सदस्यों के साथ प्रवेश किया था। वहीं 31 मजदूर भी टीम के साथ अंदर गए थे। ASI की टीम आधुनिक उपकरणों के साथ भोजशाला पहुंची थी। टीम के साथ हिंदू संगठन से जुड़े गोपाल शर्मा, आशीष गोयल और मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद भी सर्वे के दौरान मौजूद रहे।

शाम को टीम 5:00 बजे सर्वे करके बाहर निकली। याचिकाकर्ता आशीष गोयल और गोपाल शर्मा भी भोजशाला से बाहर निकल कर मीडिया से रूबरू हुए। उन्होंने बताया कि आज टीम के द्वारा डीगिंग का कार्य जारी रहा। आज भी मिट्टी हटाई गई है। कार्य में लगातार तेजी आ रही है। आज 50 मीटर की परिधि में मौजूद अकल कुइया का सर्वे टीम ने निरीक्षण किया है। साथ ही गर्भ ग्रह में भी काम जारी रहा है।

भोजशाला ASI सर्वे का 17वां दिन: 50 मीटर की परिधि में निरीक्षण के बाद माप, हटाई गई ऊपर की मिट्टी, 7 चिन्हित प्वाइंट पर किया काम

भोजशाला के पीछे की ओर काम गति से चल रहा है आज तीन नए स्थलों पर डीगिंग काम प्रारंभ हुआ है। जो कार्य गति पर है, निश्चित ही कल से नवरात्रि प्रारंभ होने वाली है। 8 सदस्यीय टीम ने आज अधिकतर समय अकल कुइया के आसपास और उसमें उतरकर उसके बारे में जानकारी इकट्ठा की। जल्द ही कुछ नई मशीनें और विधाओं के साथ एएसआई के अधिकारी और जुड़ेंगे।

भोजशाला ASI सर्वे का 15वां दिन: खुदाई में मिली तीन सीढ़ियां, नीचे तहखाना मिलने की संभावना, मुस्लिम पक्ष की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज

लोगों ने बताया है कि रास्ता ऐसी चार-पांच बावड़ियों का रास्ता भोजशाला की ओर जाता है। ऐसी चार-पांच बावड़ी को चिन्हित किया गया है। आने वाले समय में हो सकता है कि उन रास्तों को सर्वे में लिया जाएगा। पिछले दिनों अकल कुई के पास से विष्णु भगवान की 10 टन की प्रतिमा सहित कई प्रतिमाएं निकली थी। जिसे जो मांडू में संग्रहालय में रखवाया गया है। दावा किया जा रहा है कि निश्चित ही और भी कई साक्ष्य अंदर होंगे।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H