How to Save Car From Theft: देश में कार चोरी की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं. खासतौर पर बड़े सहरों में इस तरह की घटनाएं कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रही हैं. हालात ये हैं कि अब तो चोर घर के सामने खड़ी कार को दिन दहाड़े लेकर चले जाते हैं. अगर आपकी कार में ये मॉडर्न फीचर्स नहीं तो भी घबराने की जरूरत नहीं है. हालांकि आप अपनी कार में एंटी थेफ्ट फीचर्स को शामिल कर सकते हैं. जिसमें बहुत कम पैसे खर्च होते हैं और आप अपनी कार की सुरक्षा बढ़ाकर अपनी टेंशन को कम सकते हैं. यहां हम आपको कुछ अहम टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आपको अपने वाहन को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी. और कार चोरी की संभावनाओं को कम किया जा सकता है.

कार को सुरक्षित जगह पार्क करें (How to Save Car From Theft)

कार पार्क करते समय ये ध्यान रखें कि जहां आप इसे रख रहे हैं, वो स्थान कितना सही है. अक्सर हम जल्दबाजी के चक्कर में कहीं पर भी कार पार्क कर देते हैं. ऐसा करना खतरे से खाली नहीं रहता है. कार पार्क करते समय कोशिश करें कि इसके पार्किंग स्थल के आस-पास सीसीटीवी कैमरे की सुरक्षा हो. ऐसा करने से कार के आस-पास होने वाली गतिविधियों के बारे में पता चलता रहेगा.

टायर लॉकर का हमेशा इस्तेमाल करें

टायर लॉकर सबसे अच्छी और भरोसेमंद एक्सेसरीज है जिसका इस्तेमाल कार के टायर में किया जाता है. इससे आपकी कार को कोई भी चुराने सी सोच नहीं सकता. दरअसल यह एक बड़ा लॉक होता है जो काफी मजबूत होता है और इसे तोड़ने और काटने में काफी समय लगता है, ऐसे में चोर ऐसी गाड़ियों को चुराने की कोशिश नहीं करते.

स्टेयरिंग लॉक

स्टेयरिंग लॉक जैसा कि नाम से मालूम होता है कि आपकी स्टेयरिंग लॉक हो जाती है. मतलब स्टेयरिंग लॉक लगा होने से जब तक आप कार की स्टेयरिंग को अनलॉन नहीं करेंगे, तब तक कोई दूसरा व्यक्ति कार की स्टेयरिंग को चलाया नहीं जा सकेगा. ऐसे में अगर कोई चोर आपकी कार का मेन लॉक खोलकर अंदर घुंस भी जाता है तब भी आपकी कार चोरी नहीं हो पाएगी. स्टेयरिंग लॉक 1000 रुपए से लेकर 1200 रुपये तक में आते हैं. इसे जब गियर लॉक के साथ लगाया जाता है तो ये और भी ज्यादा कारगर साबित होता है.

GPS भी लगवाएं

अपनी कार को सुरक्षित रखने के लिए इसमें जीपीएस व्हीकल ट्रैकिंग डिवाइस भी लगवाएं. इसे लगवाने से कार की लोकेशन का पता लग सकता है. अगर आपकी कार चोरी भी हो गई तो इस डिवाइस की मदद से इसे ढूंढने में आसानी होगी. लेकिन ध्यान रहे इसे ऐसी जगह लगवाएं जहां किसी की नजर न पड़े.

एंटी थेफ्ट सिस्टम आएगा काम (How to Save Car From Theft)

कार को चोरों से बचाने के लिए इसमें एंटी थेफ्ट सिस्टम लगाएं, जैसे अलार्म सिस्टम, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, इंजन इम्मोबिलाइजर सिस्टम. इनके जरिए जब भी चोर कार को चुराने की कोशिश करेंगे तो अलार्म बजने लगेगा.