रोहिणी से लेकर शांभवी तक... बिहार में लोकसभा चुनाव से करियर शुरू करेंगे ये चेहरे

बिहार में लोकसभा चुनाव की लड़ाई इस बार अनोखी है. लोकसभा चुनाव में यह पहला मौका है, जब एक दर्जन से अधिक नाम इस श्रेणी के सामने आए हैं जो पहली बार लोकसभा चुनाव मैदान में हैं.

अब तक आधा दर्जन दलीय प्रत्याशी के नाम इस रूप में सामने आए हैं जो अपने राजनीतिक करियर का आरंभ ही लोकसभा चुनाव से कर रहे. इनमें पक्ष और विपक्ष दोनों गठबंधन के प्रत्याशी हैं.

रोहिणी आचार्य

छपरा से मैदान में राजद के प्रत्याशी के रूप में जनसंपर्क कर रहीं रोहिणी आचार्य का नाम इसमें प्रथम है. इसी तरह मंत्री अशोक चौधरी की पुत्री शांभवी चौधरी भी समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र से लोजपा की टिकट पर अपना राजनीतिक डेब्यू कर रहीं.

शांभवी चौधरी

शांभवी चौधरी

मुंगेर से राजद की टिकट पर अशोक महतो की पत्नी अनिता देवी व जमुई में एनडीए प्रत्याशी के रूप में लोजपा की टिकट पर चुनाव लड़ रहे अरुण भारती भी अपने राजनीतिक करियर का डेब्यू कर रहे हैं.

अनिता देवी

अनिता देवी

अरुण भारती

जदयू छोड़कर राजद में गईं पूर्व मंत्री बीमा भारती को राजद ने पूर्णिया लोकसभा से उम्मीदवार बनाया है. इसी कतार में जदयू के पूर्व विधायक अभय कुशवाहा का भी नाम है. सिवान से एनडीए प्रत्याशी के रूप में जदयू के टिकट पर मैदान में उतरीं विजयलक्ष्मी का भी यह पहला चुनाव है.

पूर्व मंत्री बीमा भारती

पूर्व मंत्री बीमा भारती

भाजपा के विधायक रहे मिथिलेश तिवारी को उनके दल ने बक्सर लोकसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है. राजद विधायक सुधाकर सिंह भी पहली बार बक्सर से ही राजद की टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे.

सुधाकर सिंह

सुधाकर सिंह