लोकसभा चुनाव 2024 . नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में अतिसंवेदनशील बूथों की सूची तैयार की जा रही है. राजधानी के उत्तर पश्चिमी और शाहदरा जिले में सबसे ज्यादा गंभीर श्रेणी के बूथ होंगे, जबकि नई दिल्ली में इस तरह के बूथ की संख्या सबसे कम है.

उत्तर पश्चिम और शाहदरा दोनों जिलों में 146-146 गंभीर श्रेणी के बूथों की सूची बनाई है,  दक्षिण-पूर्वी जिले में गंभीर 53 पोलिंग बूथ हैं. वहीं बाहरी उत्तर जिले में लगभग 38 गंभीर बूथ होने का अनुमान है. इसके अलावा पूर्वोत्तर जिले में करीब 255 पोलिंग स्टेशन हैं, इनमें से 55 गंभीर श्रेणी में हैं. यह विभिन्न जिलों से जानकारी इकट्ठा किए आंकड़ों से मिली है. द्वारका में 250 परिसरों में लगभग 1,200 पोलिंग बूथ स्थापित होंगे. इनमें 50 से अधिक को गंभीर के रूप में चिह्नित किया है. हालांकि, यह फाइनल आंकड़े नहीं हैं. अब क की रिपोर्ट के आधार पर इन्हें अस्थाई तौर पर गंभीर श्रेणी में बताया गया है, इस पर अंतिम निर्णय संबंधित जिले के रिटर्निंग अधिकारी लेंगे. दिल्ली में 25 मई को चुनाव है. यहां लोकसभा की सात सीटों पर चुनाव होना है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं की सुविधा के लिए बूथों पर मतदान के दिन वेबकास्टिंग कराए जाने के निर्देश दिए हैं.

करीब 13 हजार पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे

देश में सभी लोकसभा सीटों पर चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस व्यवस्था बनाने में जुटी है. हर एक महत्वपूर्ण परिसर में सामान्य तैनाती के अलावा हवलदार और केंद्रीय अर्ध-सैन्य बलों की अतिरिक्त तैनाती करने का निर्णय लिया गया है. वहीं हर जिले में शराब, ड्रग्स और हथियार माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी गई है. चुनाव आयोग को विभिन्न पोलिंग बूथ की सूची भेज दी गई है. पूरी दिल्ली में करीब ढाई हजार से ज्यादा जगहों पर करीब 13 हजार पोलिंग बूथ बनाए जा सकते हैं.