RCB के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने रविचंद्रन अश्विन के युट्यूब पॉडकास्ट में अपनी क्रिकेटिंग और IPL करियर को लेकर खुलकर बात की. इस दौरान उन्होंने अपने 16 साल के दर्द को बयां किया.

IPL 2024: अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को लेकर अक्सर सुर्ख़ियों में रहने वाले भारतीय टीम और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (DK) का नाम एक बार फिर चर्चा में है. दरअसल, आईपीएल के मौजूदा सीजन के बीच उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन के युट्यूब पॉडकास्ट ‘कुट्टी स्टोरीज’ में अपनी क्रिकेटिंग और IPL करियर को लेकर खुलकर बात की. इस दौरान उन्होंने अपने 16 साल के दर्द को बयां किया.

बता दें कि आईपीएल से अब तक कई खिलाड़ी रिटायर हो चुके हैं. वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जो शायद अगले सीजन में खेलते हुए न दिखें. इस लीस्ट में सबसे पहला नाम चेन्नई सुपर किंग्स के महान खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी का आता है. उनके अलावा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के दिनेश कार्तिक (DK) भी उन्हीं खिलाड़ियों में से एक हैं. मौजूदा समय में कार्तिक ने फिनिशर के रूप में इस सीजन कुछ अच्छी परफॉर्मेंस दी है, लेकिन टीम को उसका फायदा नहीं हुआ. कार्तिक ने इस सीजन चार मैचों में 45.00 की औसत और 173 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 90 रन बनाए हैं.

दिनेश ने बताया उन्हें किन बातों का है अफ़सोस

रविचंद्रन अश्विन के युट्यूब पॉडकास्ट ‘कुट्टी स्टोरीज’ में दिनेश कार्तिक ने बताया कि उन्हें अपने क्रिकेटिंग को लेकर बहुत ज्यादा मलाल नहीं है. लेकिन 2013 में मुंबई इंडियंस के रिटेंशन को छोड़ना और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए नहीं खेल पाना उनके करियर के दो सबसे बड़े रिग्रेट्स हैं. बता दें कि DK ने 2012 और 2013 का IPL सीजन मुंबई के लिए खेला था. 2013 में ही मुंबई ने अपनी पहली ट्रॉफी जीती थी, जिसका वे हिस्सा भी थे. इसके बावजूद उन्होंने मुंबई की रिटेंशन ऑफर को ठुकरा दिया छोड़ और 2014 की ऑक्शन में गए. जहां दिल्ली डेयरडेविल्स ने उनके लिए फाइनल बोली लगाई थी.

मुंबई इंडियंस के रिटेंशन को छोड़ने को लेकर कार्तिक ने कहा- ”अगर आप मुझसे आईपीएल में मेरे पछतावे के बारे में पूछते हैं तो वह यह है कि मैं 2013 में रिटेन नहीं होना चाहता था. मुझे जीवन में बहुत पछतावा नहीं है. मैं उस तरह का व्यक्ति नहीं हूं, लेकिन अगर मुझे आईपीएल के संदर्भ में अपने क्रिकेट करियर में दो पछतावे के बारे में पूछते हैं तो उनमें से एक रिटेन नहीं होने का फैसला, क्योंकि मुझे लगता है कि मुंबई इंडियंस एक ऐसी टीम थी जो सच में मुझे आगे बढ़ने और एक बेहतर खिलाड़ी बनने में मदद कर सकती थी”.

कार्तिक ने बताया कि रणजी ट्रॉफी के दौरान भी आप MI से प्रेक्टिस के लिए कह सकते हैं. वो तुरंत आपको कोच, बॉल, बॉलर्स, साइडआर्मर, स्टे के लिए होटल, फ्लाइट टिकट आपको जो चाहिए हर चीज दे देंगे. उन्होंने ऐसा ईकोसिस्टम तैयार किया है, जहां खिलाड़ी अपने स्किल्स को बेहतर तरीके से बढ़ा सकता है. उन्होंने कहा कि अगर वे वहां रुके होते तो एक खिलाड़ी के तौर पर और भी बेहतर हो सकते थे.

CSK के लिए नहीं खेल पाने का रहेगा मलाल

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए नहीं खेल पाने को लेकर DK ने कहा कि ”दूसरा अफसोसो यह है कि मैं अब तक सीएसके का प्रतिनिधित्व नहीं कर सका, लेकिन मैं यह समझता हूं. इस बात का पछतावा है क्योंकि मैं नहीं खेल सका. मेरा मतलब है कि मैं चेन्नई से हूं और मैंने अपना सारा क्रिकेट वहीं खेला है और मैं पीली जर्सी का हिस्सा बनना पसंद करता, लेकिन मैं हमेशा उनका सम्मान करता हूं क्योंकि वे वास्तव में हर साल मुझे नीलामी में लाने की कोशिश करते हैं”.

हमें ‘कभी-कभी दोस्ती भी गंवानी पड़ सकती है’

दिनेश कार्तिक ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के साथ अपने संघर्ष के दिनों के दौरान अपने क्रिकेट करियर के सबसे बड़े पछतावे और स्पिनर कुलदीप यादव के साथ तनावपूर्ण संबंधों पर खुलकर बात की. कार्तिक ने कहा- एक फ्रेंचाइजी का नेतृत्व करना पूरी तरह से एक अलग काम है. कई तरह और देश के खिलाड़ी टीम में हैं और आपको सभी चुनौतियों से निपटना होता है. आप उनके साथ बहुत ईमानदार होते हैं. एक कप्तान के रूप में आप कुछ दोस्त भी खो सकते हैं. जब मैं केकेआर की कप्तानी कर रहा था तो कुलदीप यादव इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे जितना अभी कर रहे हैं. उनके साथ गंभीर बातचीत हुई थी, और मुझे नहीं लगता कि उन्होंने उस स्तर पर मेरी सराहना की होगी. मुझे उनके साथ सख्त होना पड़ा था.

उन्होंने कहा, ‘कुलदीप के लिए वह काफी मुश्किल समय था. मुझे लगता है कि उस कठिन समय ने उन्हें आज एक बेहतर गेंदबाज बनाया है. मेरा दुर्भाग्य यह है कि मुझे उनके जीवन के उस बुरे दौर का हिस्सा बनना पड़ा. मुझे उम्मीद है कि वह समझेंगे कि मैंने क्या किया. मैं नहीं चाहता कि वह इसकी सराहना करें और सबकुछ ठीक हो. आपको टीम के लिए फैसले लेने होते हैं और इसमें कुछ भी व्यक्तिगत नहीं था.

दिनेश कार्तिक का IPL करियर

बता दें कि दिनेश कार्तिक पहले सीजन से ही IPL में खेल रहे हैं. उन्होंने अभी तक हुए IPL के सभी सीजन में हिस्सा लिया है. उन्होंने इन 16 सालों में सिर्फ 2 गेम ही मिस किया है. कार्तिक अलग-अलग सीजन में कुल 6 फ्रेंचाइजी के लिए खेल चुके हैं. 17वें सीजन में बेंगलुरु के लिए फिनिशर की भूमिका में खेल रहे हैं. कार्तिक IPL में अबतक कुल 247 मैच खेल चुके हैं. उन्होंने 26 की औसत और 133.3 की स्ट्राइक रेट से कुल 4,606 रन बनाए हैं. इनमें 20 अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 97* रन का है. वह टूर्नामेंट के इतिहास में 10वें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ीयों में शामिल हैं.

इन फ्रेंचाइजी के लिए खेल चुके हैं दिनेश कार्तिक

2008 में आईपीएल की शुरुआत से 2010 तक दिल्ली कैपिटल्स के साथ अपने कार्यकाल के बाद इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स, 2011), मुंबई इंडियंस (2012-13), 2014 में फिर से दिल्ली के साथ, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (2015, 2022-अब तक), गुजरात लायंस (2016-17), कोलकाता नाइट राइडर्स (2018-21) के साथ भी काम किया है. उन्होंने MI के साथ 2013 का आईपीएल खिताब भी जीता था, जो आज तक उनका एकमात्र आईपीएल खिताब है.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H