Mohammad Amir: मोहम्मद आमिर  ने एक बार फिर पाकिस्तान टीम में वापसी की है. वे 4 साल बाद टीम में लौटे हैं. टी20 विश्व कप 2024 में जलवा दिखाते नजर आएंगे.

Mohammad Amir: बात साल 2017 की है. भारत और पाकिस्तान के बीच चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेला जा रहा था. पाकिस्तान टीम ने पहले बैटिंग की और बोर्ड पर 338 रन लगा दिए. सभी को लगा कि टीम इंडिया यह फाइनल जीत सकता है, क्योंकि उसके पास रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली और केएल राहुल जैसे स्टार प्लेयर हैं, लेकिन एक गेंदबाज आता है और टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर को बिखेर कर रख देता है. उस बॉलर का नाम था मोहम्मद आमिर, जो एक बार फिर अपनी खतरनाक गेंदबाजी से कहर बरपाने को तैयार हैं.

4 साल बाद उन्हें पाकिस्तान टीम में जगह मिली है. 18 अप्रैल से न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए उन्हें टीम में बुलाया गया है. इसका मतलब ये है कि जून में होने वाले टी20 विश्व कप में जलवा दिखाएंगे. वो एक बार फिर टीम इंडिया के सामने गेंदबाजी करते दिखेंगे.

मोहम्मद आमिर ने महज 17 साल की उम्र में पाकिस्तान टीम में डेब्यू किया था. उन्होंने अपनी रफ्तार से सभी को चौंका दिया था. फिर 2010 में फिक्सिंग के मामले में दोषी पाए गए और 6 साल का बैन लगा. फिर मेहनत के साथ वापसी की और 2015 में टीम में वापस लौटे. 2020 में  संन्यास ले लिया, लेकिन अब एक बार फिर मोहम्मद आमिर नेशनल टीम के लिए खेलते दिखेंगे.  

जब भारत को दिया था गहरा जख्म

2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में आमिर ने 6 ओवरों में 16 रन देकर 3 विकेट निकाले थे. उस मैच में आमिर ने रोहित शर्मा, विराट कोहली और शिखर धवन का विकेट लिया था. यह टीम इंडिया के लिए बड़ा जख्म था. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट गंवाकर 50 ओवर में 338 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में भारतीय बल्लेबाज सिर्फ 158 रन पर ही सिमट गए थे. यह मैच टीम इंडिया हारी थी और पाकिस्तान चैंपियन बनी थी.

मोहम्मद आमिर का क्रिकेट करियर

मोहम्मद आमिर का इंटरनेशनल करियर विवादों में रहा. उन्होंने पाकिस्तान के लिए 36 टेस्ट मैचों में 119 विकेट लिए हैं. वो 5 बार फाइव विकेट हॉल कर चुके हैं. वनडे के 61 मैचों में 81 शिकार हैं. टी20  के 50 मैचों में 50 शिकार किए हैं. साल 2020 में उन्होंने आखिरी मैच खेला था.

न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान टीम का पूरा स्क्वाड

बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, सैम अय्यूब, आजम खान, फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम,  शादाब खान, मोहम्मद आमिर, अबरार अहमद, मोहम्मद अब्बास अफरीदी,  मुहम्मद इरफान खान, नसीम शाह,  शाहीन शाह अफरीदी, उसामा मीर, उस्मान खान, जमान खान

रिजर्व खिलाड़ी- हसीबुल्लाह, मोहम्मद अली, मोहम्मद वसीम जूनियर, साहिबजादा फरहान, और सलमान अली आगा.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H