रायपुर। लोकतंत्र के महापर्व यानी लोकसभा चुनाव को कुछ दिन बाकी रह गए है. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रदेशभर में मतदाता जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. इसी कड़ी में बुधवार को स्वीप कार्यक्रम के तहत रैली का आयोजन किया गया. इस दौरान राजधानी रायपुर में लोकसभा निर्वाचन 2024 के प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत अलग-अलग विभागों के कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले और जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ गौरव सिंह के नेतृत्व में बाइक रैली निकाल कर आम नागरिकों से मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की गई.

रायपुर के कलेक्ट्रेट चौक से नालंदा परिसर तक निकली गई इस बाइक रैली में एसपी संतोष सिंह समेत निर्वाचन आयोग के कई अधिकारी कर्मचारी शामिल हुए, जिन्होंने लोगो को ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के लिए प्रेरित किया. इस दौरान लोग अपने-अपने दो पहिया वाहनों में ‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व’ का स्लोगन लिखे हुए स्टिकर लगाकर रैली में शामिल हुए.

मीडिया को जानकारी देते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबा कंगाले में कहा कि बीते कुछ लोकसभा चुनावों में देख गया है कि विधानसभा चुनाव की तुलना में लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान में 5 से 6 प्रतिशत की गिरावट आती है, पीछले बार भी यही ट्रेंड देखने को मिला था. लेकिन इस बार मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए गली-मोहल्लों में पहुंचने की कोशिश होगी.

संवेदनशील मतदान केंद्रों में हेलीकॉप्टर से भेजे जाएंगे मतदान कर्मी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा कंगाले ने कहा कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल बस्तर में मतदान होना है. इस बार विश्वास है कि मतदान का प्रतिशत बढ़ेगा. लोकसभा क्षेत्र में 126 मतदान केंद्र स्थापित किए है. इनमें कुछ मतदान केंद्र सुदूर अंचल में भी स्थापित किये गए है. उन्होंने बताया कि प्रदेश संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों में मतदान कर्मियों और जवानों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से भेजा जाएगा.

बलौदाबाजार में निकाली गई ट्रैक्टर रैली

बलौदाबाजार में मतदाता जागरुकता अभियान के स्वीप कार्यक्रम के तहत निकाली गई रैली के दौरान जिले के लोगो ने आज नवपदस्थ कलेक्टर केएल चौहान का अनोखा अंदाज देखा. जिन्होंने खूद करीब ट्रैक्टर चलाकर इस रैली का नेतृत्व किया और आने वाले लोकसभा चुनाव मे अधिक से अधिक संख्या में लोगों से मतदान करने की अपील की. इस दौरान कलेक्टर के साथ जिला पंचायत सीईओ दिव्या अग्रवाल, एसडीएम अमित गुप्ता, तहसीलदार राजू पटेल, डीएसपी निधि नाग सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे. रैली में ग्रामीण, किसान, मनरेगा के मजदूर, स्काउट गाइड के बच्चे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी सहित प्रबुद्ध नागरिक शामिल हुए. ट्रैक्टर रैली में छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक झलक के साथ मतदान की अपील करते शामिल लोग दिखाई दिए.

ग्रामीणों ने रैली का किया स्वागत

बता दें कि ट्रैक्टर रैली जिला मुख्यालय में स्पोर्ट्स स्टेडियम परिसर से प्रारंभ होकर, गौरव पथ, बस स्टैंड, अंबेडकर चौक होते हुए लवन रोड की तरफ पनगांव बाय पास से सकरी बाय पास होते हुए पुनः अंबेडकर चौक, बस स्टैंड, गार्डन चौक के रास्ते वापसी होते हुए कलेक्टोरेट चौक से स्पोर्ट्स स्टेडियम में ही समाप्त हुई. इस दौरान रैली ने करीब 25 किलोमीटर की दूरी तय की. रैली के दौरान सकरी बायपास के पास ग्रामीणों ने रैली में भाग लेने वालों को रोककर पानी भी पिलाया. ग्रामीणों के ओर से हरकिशन वर्मा ने कहा कि ये पहले कलेक्टर है जो इतनी भीषण गर्मी में टेक्टर चलाकर लोगों से मतदान की अपील कर रहे हैं. निश्चित ही लोगों में मतदान के प्रति जागरूकता आयेगी और अधिक संख्या में मतदान करेंगे.

बलौदाबाजार कलेक्टर केएल चौहान ने बताया कि वह स्वयं किसान परिवार से है और पहले भी टेक्टर चला चुके है. आज का उद्देश्य था कि लोग मतदान करने अधिक से अधिक संख्या में आए. चुनाव को लेकर प्रशासन पूरी तरह तैयार है, मतदान कर्मचारियों का प्रशिक्षण पूरा हो गया है और हम अधिक से अधिक संख्या में लोग मतदान करें इसको लेकर लगातार मतदाता जागरूकता अभियान चला रहे हैं. जिसके तहत आज टेक्टर रैली का आयोजन किया गया.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H