रेणु अग्रवाल, धार। मध्य प्रदेश में धार की ऐतिहासिक भोजशाला का आज 20वें दिन का सर्वे 5 बजे समाप्त हुआ। जिसमें टीम के 18 सदस्य और 29 मजदूर सर्वे समाप्त करके बाहर निकले। हिंदू पक्षकार याचिकाकर्ता, मुस्लिम पक्षकार भी उसके साथ आए।

लगभग टीम के द्वारा 9 घंटे सर्वे किया गया। भोजशाला मुक्ति संगठन से जुड़े गोपाल शर्मा ने बताया कि, ASI की टीम के द्वारा सर्वे किया जा रहा है। जिसमें पश्चिम, उत्तर, दक्षिण में खुदाई की गई। वहीं भोजशाला के गर्भ गृह में फोटोग्राफी वीडियोग्राफी क्लीनिंग, ब्रशिंग की गई। वही साइट से मिट्टी भी हटाई गई है।

खाकी वर्दी की दबंगई: एसआई ने महिला को धक्का मारकर जमीन पर गिराया, VIDEO वायरल 

त्योहार खत्म होने के बाद टीम नई विधाओं के साथ नई मशीनों के साथ फिर जुड़ेगी। अब तक एएसआई के द्वारा सीढ़िया, दीवार, बिंब, गोमुख, पत्थरों के उपर भित्ति चित्र अकल कुइयां के सर्वे, मेजरमेंट व बारीकी से सर्वे का दावा किया गया है। वहीं अब्दुल समद ने कहा कि, दरगाह परिसर में अरबी और फारसी में लिखे शिलालेख निकले हैं, उनकी साफ सफाई की गई है।

कंप्यूटर ऑपरेटर ने लगाई फांसी: खेत में पेड़ पर झूलता मिला शव, जांच में जुटी पुलिस  

उनके फोटोग्राफी वीडियोग्राफी भी की गई। इसमें क्या लिखा हुआक्ष ये साइंस टीम जांच के बाद ही क्लियर कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि,50 मीटर के क्षेत्र में वह जांच कर रहे है। वही जो भी अतिक्रमण हो रखा है 300 मीटर के दायरे में उनको नोटिस जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि, हम लोग चाहते हैं जो लोग अतिक्रमण धारी है उनका सफाया हो। भोज शाला मुक्ति यज्ञ संगठन के संयोजक गोपाल शर्मा ने 20 वें दिन बताया कि, सर्वे चल रहा है जैसे-जैसे आवश्यकता बढ़ती है मजदूर की संख्या बढ़ाई जाएगी। आने वाले समय में मशीने भी आएगी और सर्वे के अधिकारियों की संख्या भी बढ़ने वाली है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H