IPL 2024: आईपीएल का 17वां सीजन दर्शकों के लिए अब तक पैसा वसूल साबित हो रहा है, क्योंकि कुछ को छोड़कर इस सीजन में खेले गए लगभग सभी मुकाबले काफी रोमांचक रहे है. इस दौरान कुछ ऐसे युवा खिलाड़ी भी है जो अपने प्रदर्शन से दर्शकों दिल में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए है. इन खिलाडियों में शशांक सिंह, नितीश रेड्डी, रियान पराग, आशुतोष शर्मा और मयंक यादव ऐसे नाम है जिन्होंने अपने दमदार खेल से सभी को प्रभावित किया है. क्रिकेट की दुनिया के दिग्गजों ने भी इन्हें भारत का फ्यूचर स्टार करार दिया है. ऐसे में आइए जानते हैं आईपीएल के मौजूदा सीजन में धमाल मचाने वाले इन 5 युवा चेहरों के बारे में.

शशांक सिंह (पंजाब किंग्स)

आईपीएल 2024 में पंजाब किंग्स के आल राउंडर शशांक सिंह ने बहुत ही बेहतरीन खेल दिखाया है. गुजरात टाइटंस के खिलाफ उन्होंने 29 गेंदों में 67 रन बनाकर टीम को अपने दम पर जीत दिलाई थी और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला था. शशांक सिंह ने अभी तक आईपीएल में 0, 21, 9, 61 और 46 रनों की पारियां खेली हैं. शशांक सिंह पंजाब किंग्स से पहले दिल्ली डेयरडेविल्स, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा रह चुके हैं. उन्होंने आईपीएल 2022 में 10 मुकाबले खेले थे. तब वह सिर्फ 69 रन ही बना सके थे. वहीं आईपीएल 2024 में उन्होंने पांच मैच खेलकर ही 206 रन जड़ दिए हैं. उन्होंने अपनी बेहतरीन बैटिंग से सभी को अपना मुरीद बना लिया है.

शशांक सिंह का क्रिकेट करियर

21 फर्स्ट क्लास मैचों में 858 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं. इसके अलावा उन्होंने 30 लिस्ट-ए मैचों में 986 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक लगाए हैं. लिस्ट-ए क्रिकेट में उन्होंने 33 विकेट भी हासिल किए हैं. 2023 में उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी के एक मैच में 150 से ज्यादा रन बनाने के अलावा 5 विकेट लिए. वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय हैं. शशांक के पास वह काबिलियत है कि वो बड़ी पारियां खेल सकें. इसका डेमो उन्होंने बीते कुछ मैचों में दे दिया है.

नितीश रेड्डी (सनराइजर्स हैदराबाद)

मंगलवार की शाम पंजाब किंग्स के खिलाफ कमाल का प्रदर्शन कर सनराइजर्स हैदराबाद को जीत दिलाने वाले आल राउंडर नीतीश कुमार रेड्डी खूब सुर्खियां बटोर रहे है. पंजाब के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने पहले तो बैट से 37 बॉल पर 4 चौके और 5 छक्कों की मदद से 64 रनों की बढ़िया पारी खेली, फिर 1 विकेट लिया और एक शानदार कैच भी पकड़ा. इसी ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत नीकीश को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का ख‍िताब मिला. सनराइजर्स हैदराबाद ने इस रोमांचक मुकाबले को 2 रनों से जीता.

नीतीश रेड्डी को सनराइजर्स ने 2023 सीजन से पहले ऑक्शन में उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये पर साइन किया था. उन्होंने 18 मई 2023 को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के खिलाफ अपना आईपीएल डेब्यू किया, जहां उन्होंने दो ओवर्स किए 19 रन दिए. इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हार झेलनी पड़ी. पिछले सीजन में उन्होंने हैदराबाद के लिए 2 मैच खेले थे.

बता दें कि 26 मई 2003 को जन्में नीतीश कुमार रेड्डी आंध्र प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते है. उनके पास गेंद और बल्ले से जबरदस्त प्रदर्शन करने की क्षमता है. नीतीश के नाम घरेलू क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड हैं. वो रणजी ट्रॉफी में पिछले 2 सीजन से कमाल कर रहे हैं. इस खिलाड़ी ने 17 फर्स्ट क्लास मैचों में 566 रन और 52 विकेट हैं.22 ल‍िस्ट ए मैचों में 403 रन और 14 विकेट हैं. 9 टी20 मैचों में 170 रन और 1 विकेट हैं.

रियान पराग (राजस्थान रॉयल्स)

ऑरेंज कैप की रेस में राजस्थान रॉयल्स के आल राउंडर रियान पराग तीसरे नंबर पर हैं. मौजूदा सीजन में रियान पराग टीम के लिए बड़े हीरो के रूप में सामने आए हैं. वो 4 मैचों में 92 से अधिक की औसत से 185 रन ठोक चुके हैं. बता दें कि साल 2019 में पराग ने राजस्थान के लिए डेब्यू किया था, तब से यह राजस्थान के लिए खेलते आ रहे है लेकिन आईपीएल का मौजूदा सीजन उनके लिए काफी खास रहा है. इस सीजन में पराग 2 अर्धशतक लगा चुके है, इनमें दो मैच जिताऊ पारियां भी है. वहीं उनकी 84 रन की एक नाबाद पारी भी है.

मयंक यादव (लखनऊ सुपर जाएंट्स)

बिहार के रहने वाले 21 साल के मयंक यादव दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. उन्होंने 10 टी20 और 17 लिस्ट ए मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने सभी प्रारूपों में कुल 46 विकेट लिए हैं. मयंक यादव को लखनऊ सुपर जाएंट्स ने आईपीएल 2022 के ऑक्शन में मात्र 20 लाख के बेस प्राइज में खरीदा था. आईपीएल 2023 में चोटिल होने की वजह से वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे. उन्हें वॉर्म-अप मैच के दौरान चोट लगी थी. लेकिन IPL 2024 में लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) टीम के स्टार तेज गेंदबाज मयंक यादव ने अपनी रफ्तार से सभी को कायल किया है.

आशुतोष शर्मा (पंजाब किंग्स)

9 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के बीच खेले गए रोमांचक मुकाबले में पंजाब को अंतिम ओवर में 29 रनों की जरूरत थी लेकिन पंजाब किंग्स सिर्फ 27 रन ही बना सकी, जिसके चलते टीम को 2 रनों से हार का सामना करना पड़ा. पंजाब किंग्स की टीम भले मैच हार गई लेकिन इस मैच में आशुतोष शर्मा ने सभी का दिल जीत लिया. हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले से पहले गुजरात टाइटंस के खिलाफ आशुतोष शर्मा ने 17 गेंद में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 31 रनों की पारी खेली थी.

15 सितंबर 1998 को मध्य प्रदेश के रतलाम में जन्में आशुतोष ने इससे पहले तब सुर्खियां बटोरी थीं जब उन्होंने टी20 में किसी भारतीय द्वारा सबसे तेज अर्धशतक का युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा था. आशुतोष ने अक्टूबर 2023 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी ग्रुप सी मुकाबले में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ सिर्फ 11 गेंदों में अर्धशतक बनाया. इसके साथ ही उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 12 गेंदों में अर्धशतक बनाने के युवराज के 16 साल पुराने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. मौजूदा सीजन में पंजाब किंग्स ने उन्हें 20 लाख के बेस प्राइज पर अपनी टीम के साथ जोड़ा है. वह अब तक दो मैच खेल चुके है, जिसमें उन्होंने 64 रन बनाए है.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H