नई दिल्ली . दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) को देश की सर्वोच्च यूनिवर्सिटी का दर्जा मिला है. लंदन स्थित उच्च शिक्षा विशेषज्ञ क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) ने दुनियाभर के विश्वविद्यालयों की रैंक जारी की है. 1559 संस्थानों की सूची में 69 भारतीय विश्वविद्यालयों को पहली बार जगह मिली है.

डेवलपमेंट स्ट्डीज की नई श्रेणी में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) 20वें स्थान पर है, जबकि IIM अहमदाबाद को बिजनेस एंड मैनेजमेंट स्ट्डीज में 22वीं रैंक मिली है. लंदन में मंगलवार को जारी रैंकिंग में एशिया में भारत 2 स्थान पर है और वह चीन (101 विश्वविद्यालय ) को टक्कर दे रहा है. इस बार भारतीय विश्वविद्यालयों से 19.4 फीसदी अधिक एंट्री भेजी गई थी.

जेएनयू को विकास अध्ययन के लिए सूची में 81.3 स्कोर के साथ विश्व में 20वें स्थान पर रखा गया है. भारत के संस्थानों में यह शीर्ष पर है. वहीं, आईआईएम अहमदाबाद ने व्यवसाय और प्रबंधन अध्ययन के लिए दुनिया में 22वां स्थान हासिल किया, जबकि आईआईएम बैंगलोर और आईआईएम कलकत्ता को शीर्ष 50 में जगह मिली है. सूची में चेन्नई के सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज को दंत चिकित्सा अध्ययन में 24वें स्थान पर रखा गया है. 424 प्रविष्टियां भारत की ओर से भेजी गई थी, जबकि पिछले वर्ष 355प्रविष्टिय थी.

ब्रिटेन को पीछे छोड़ने को तैयार क्यूएस के अनुसार,भारत अनुसंधान के क्षेत्र में दुनिया का 4 सबसे बड़ा उत्पादक देश है. उसने 2017 से 2022 के बीच 1.3 मिलियन अकादमिक पेपर तैयार किए, जो ब्रिटेन के 1.4 मिलियन से थोड़ा ही कम है.

एशिया में भारत द्वितीय

एशिया में भारत ने विश्वविद्यालयों की संख्या (69) के मामले में दूसरा स्थान हासिल किया. भारत से आगे चीन (101) है. दिल्ली विश्वविद्यालय से 30, IIT बॉम्बे से 28 और IIT खड़गपुर से 27 प्रविष्टियां शामिल की गईं.

शीर्ष पांच विश्वविद्यालय

ब्रिटेन के ससेक्स यूनिवर्सिटी ने 96.9 अंकों के साथ विश्व में 1 स्थान प्राप्त किया है. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, एसओएएस लंदन विश्वविद्यालय, लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय ने शीर्ष पांच स्थान हासिल किया है.

भारत का पांच विषयों में बेहतरीन प्रदर्शन

भारतीय विश्वविद्यालयों ने पांच विषयों कंप्यूटर साइंस, कैमिस्ट्री, बायोलॉजिकल साइंस, बिजनेस स्ट्डीज और फिजिक्स में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. कंप्यूटर साइंस एंड इंफॉरमेशन सिस्टम में IIT दिल्ली को 63वीं रैंक, कैमिस्ट्री में IIT बॉम्बे को 95वीं रैंक, डाटा साइंस एंड आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में IIT बॉम्बे को 30वीं रैंक, लॉ में ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी को 72वीं रैंक और डीयू के इंवायरमेंटल साइंस, इंजीनियरिंग, इंग्लिश भाषा एवं साहित्य, जेएनयू व डीयू को एंथ्रोपॉलोजी समेत अन्य विषय की रैंकिंग में जगह मिली.