सुधीर दंडोतिया, भोपाल. महाकाल मंदिर की व्यवस्था में बदलाव होगा. होली के दिन अग्निकांड के बाद महाकाल प्रशासन जल्दी बदलाव करेगा. खाटू श्याम मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर, तिरुपति बालाजी और सोमनाथ मंदिर दर्शन व्यवस्थाओं के आधार पर किए बदलाव जाएंगे.

दरअसल, महाकाल मंदिर में होली के दिन (25 मार्च) सुबह भस्म आरती हो रही थी. मंदिर में भगवान के जयकारे लग रहे थे. श्रद्धालु महाकाल की भक्ति में लीन थे, इसी दौरान 5.49 बजे गर्भगृह में आग लग गई. इस हादसे में पुजारी सहित 14 लोग झुलस गए थे. जिसको लेकर अब महाकाल प्रशासन अलर्ट हो गया है.

बताया जा रहा है कि अग्निकांड के बाद महाकाल मंदिर में फायर सेफ्टी ऑफिसर नियुक्त होगा. इसके अलावा गर्भ गृह में पुजारियों की संख्या भी कम हो जाएगी. साथ ही सुलभ दर्शन के लिए ई-कार्ड की संख्या बढ़ेगी. वहीं पुलिस अधिकारी सुरक्षाकर्मियों को ट्रेनिंग भी देंगे.

गौरतलब है कि 25 मार्च को महाकाल मंदिर के गर्भगृह में आग लगने से झुलसे सेवक सत्यनारायण सोनी (79) की कल यानी बुधवार को मौत हो गई. उन्होंने बुधवार सुबह मुंबई के अस्पताल में अंतिम सांस ली. सत्यनारायण गंभीर रूप से झुलसे थे. पहले उन्हें इंदौर के अरबिंदो अस्पताल में भर्ती कराया गया था. यहां से मुंबई भेजा गया था.

Read More11 अप्रैल महाकाल आरती: कण-कण में महादेव, घर बैठे यहां कीजिए भगवान महाकालेश्वर के दर्शन

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H