Rajasthan News: कोटा में कुन्हाड़ी इलाके की लैंडमार्क सिटी स्थित एक हॉस्टल में आज रविवार को आग लग गई। शहर के कुन्हाड़ी थाना इलाके के लक्ष्मण विहार में स्थित एक हॉस्टल में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। आग से बचने हॉस्टल के छात्र छत से कूद गए इससे सात स्टूडेंट्स घायल हो गए।

घटना की जानकारी मिलने पर जिला कलेक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी, पुलिस उपाधीक्षक राजेश सोनी, कुन्हाड़ी थानाधिकारी अरविंद भारद्वाज समेत भारी पुलिस जाप्ता भी मौके पर पहुंच गया था।

मिली जानकारी के अनुसार यह आग सुबह करीब 6:15 बजे ग्राउंड फ्लोर में रखे ट्रांसफार्मर और इलेक्ट्रिक पैनल्स में शॉर्ट सर्किट से लगी थी। ग्राउंड फ्लोर में ही इलेक्ट्रिक पैनल और ट्रांसफार्मर रखा हुआ है। इसकी जानकारी अग्निशमन अनुभाग को 6:30 बजे मिली. वे खुद 6:45 बजे मौके पर पहुंच गए। इस बीच 4 दमकल भी आ गई थी, लेकिन पूरे हॉस्टल में धुआं भरा हुआ था।

आग नीचे के फ्लोर पर लगी थी ऐसे में ऊपर के कमरों में रहने वाले स्टूडेंट्स को निकालना मुश्किल था। पहले हॉस्टल के सामने की तरफ से दमकल की लैडर का उपयोग करते हुए बच्चों को निकाला गया, बाद में दमकल ने करीब 7:45 बजे पूरी आग पर काबू पा लिया।

हॉस्टल के सभी सात विद्यार्थी ऊपर से कूदने, झुलसने और धुंए से दम घुटने से जख्मी हुए हैं। हॉस्टल के पास किसी तरह की कोई फायर एनओसी नहीं है। हॉस्टल को पहले दो नोटिस भी दे दिए गए थे।

घटना के समय अधिकांश बच्चे सो रहे थे, लेकिन एक-दूसरे का कोलाहल सुनकर जाग गए। हॉस्टल में 61 कमरों में 60 से ज्यादा बच्चे रह रहे थे। गनीमत रही की कोई जनहानि नहीं हुई। बच्चों को लैडर के सहारे से नीचे उतारा गया। बाद में आग बुझाने का काम शुरू किया गया।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें