Air Travel For Just ₹150 : असम में सिर्फ 150 रुपये में हवाई यात्रा की जा सकती है. यह देश की सबसे सस्ती फ्लाइट है. केंद्र सरकार की ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) योजना के तहत एयरलाइन कंपनी एलाइंस एअर यह सुविधा दे रही है. यह उड़ान तेजपुर से लखीमपुर जिले के लीलाबाड़ी हवाई अड्डे के लिए संचालित की जा रही है. इस रूट पर कंपनी की रोजाना दो उड़ानें हैं, जो पिछले दो महीने से लगभग फुल चल रही हैं. Read More – Vodafone Idea FPO Update : वोडाफोन आइडिया FPO को लेकर बड़ी खबर, निवेश करने से पहले जान लीजिए ये डिटेल

विमान से चार घंटे का सफर 25 मिनट में पूरा हुआ

तेजपुर में एलायंस एयर के स्टेशन मैनेजर अबू ताईद खान ने भास्कर को बताया कि अगर आप तेजपुर से लीलाबाड़ी बस से जाते हैं तो 216 किमी की यात्रा में 4 घंटे लगते हैं, जबकि इस रूट पर हवाई दूरी 147 किमी है, जिसे फ्लाइट से 25 मिनट में तय किया जाता है.

इस यात्रा के लिए एक तरफ का किराया 150 रुपये हैं. इसी रूट पर कोलकाता होते हुए फ्लाइट का किराया 450 रुपये है. जब से यहां लो-कॉस्ट एयरलाइंस शुरू हुई है, ऑक्यूपेंसी 95% तक हो गई है.

पूर्वोत्तर उड़ान…5 राज्यों की 73 हवाई पट्टियां योजना से जुड़ीं

2017 में शुरू हुए ‘उड़ान’ को नॉर्थ-ईस्ट में अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. इस योजना से असम, मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल, सिक्किम की 73 हवाई पट्टियां जुड़ी हैं. एलाइंस एअर, फ्लाईबिग, इंडिगो यहां सेवाएं दे रही हैं. इस योजना के तहत 2021 में इंफाल से शिलांग के लिए सीधी उड़ान शुरू की गई.

इतना सस्ता कैसे

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि इस रूट पर किराया किफायती बनाने के लिए उड़ान योजना के तहत एयरलाइंस को वायबिलिटी गैप फंडिंग (वीजीएफ) दी जा रही है. इससे कंपनी को मूल किराये में हुए नुकसान की भरपाई हो जाती है.