जालंधर. कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के पंजाब की 13 में से 6 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इनमें 2 मौजूदा सांसद हैं. अमृतसर से सांसद गुरजीत सिंह औजला और फतेहगढ़ साहिब से सांसद डॉ. अमर सिंह फिर से मैदान में उतारे गए हैं, तो जैसे कयास लग रहे थे पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को जालंधर और पूर्व सांसद डॉ. धर्मवीर गांधी को पटियाला से टिकट देकर एक-एक सीट पर अपनी रणनीति स्पष्ट कर दी है. इनके अलावा बठिंडा से जीत मोहिंद्र सिंह सिद्धू और संगरूर से सुखपाल सिंह खैरा को उतारा गया है. बाकी सात सीटों लुधियाना, होशियारपुर, गुरदासपुर, श्री खडूर साहिब, श्री आनंदपुर साहिब, फिरोजपुर, फरीदकोट पर उम्मीदवारों के चयन को लेकर मंथन जारी है.


अमृतसर के सांसद औजला, फतेहगढ़ साहिब के सांसद डा. अमर सिंह को फिर मिली टिकट, संगरूर से सुखपाल खैरा तो बठिंडा से जीत मोहिंदर सिद्धू नए उम्मीदवार लुधियाना, होशियारपुर समेत बाकी 7 सीटों पर मंथन जारी, 1-2 दिन में आएगी दूसरी लिस्ट लिए पंजाब कांग्रेस के प्रधान राजा वडिंग के नेतृत्व में यह सूची बड़ी ही सोच-समझकर यह सूची तैयार की गई है और उन्होंने कहा कि पार्टी पूरे दमखम से चुनाव लड़कर सभी सीटें जीतेगी.


लिस्ट जारी होने से पहले कांग्रेस ने पंजाब के नाराज नेताओं के साथ बैठकर उनसे बातचीत की और उन्हें पार्टी में पूरा मान-सम्मान देने का भरोसा दिया. जालंधर, फतेहगढ़ साहिब, बठिंडा, पटियाला और संगरूर में उम्मीदवारों को लेकर स्थानीय नेताओं ने विरोध किया था. आज इन हलकों के नाराज नेताओं ने प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव से मुलाकात की और अपनी बात कही.


उन्हें सुनने के बाद प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव ने भरोसा दिया कि पार्टी में उनका पूरा सम्मान है. समझाया कि यह चुनाव पार्टी के लिए करो या मरो की स्थिति जैसे हैं, इसलिए पार्टी की ओर से घोषित उम्मीदवारों के साथ सभी लोग डटकर मैदान में उतरे और पंजाब की सभी 13 सीटों पर जीत दिलाए. श्री आनंदपुर साहिब से पूर्व मंत्री परगट सिंह भी दावेदार हैं और उन्होंने भी आज देवेंद्र यादव से मुलाकात की. पार्टी यहां से पूर्व स्पीकर राणा केपी सिंह को मैदान में उतारना चाहती है. खडूर साहिब से पूर्व मंत्री राणा गुरजीत सिंह अपने या फिर अपने बेटे निर्दल विधायक राणा इंदरजीत सिंह के लिए दिल्ली में बैठ कर लॉबिंग कर रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी दिल्ली में मौजूद हैं. होशियारपर से पूर्व मंत्री संतोष चौधरी अपनी बेटी निमता चौधरी के लिए टिकट की दावेदारी ठोक रही हैं. यहां से पार्टी के पास कोई बड़ा चेहरा नहीं है. इसी तरह लुधियाना, फिरोजपुर, गुरदासपुर और फरीदकोट में उम्मीदवारों के नामों पर विचार-विमर्श जारी है.