नई दिल्ली. आखिरकार अमरनाथ जाने के इच्छुक श्रद्धालुओं का पंजीकरण का इंतजार खत्म हुआ. सोमवार से AMARNATH YATRA के लिए अग्रिम पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो रही है. देशभर में चार बैंकों की 540 शाखाओं में और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट https://jksasb.nic. in पर भी श्रद्धालु पंजीकरण करा सकेंगे. 13 वर्ष से कम और 70 वर्ष से अधिक आयु के किसी श्रद्धालु का पंजीकरण नहीं होगा. छह सप्ताह से अधिक गर्भवती महिला को भी यात्रा के लिए पंजीकृत नहीं किया जाएगा. यात्रा पंजीकरण के लिए स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जरूरी है.

सभी राज्यों और प्रदेश की सरकारों की तरफ से अधिकृत डाक्टरों व चिकित्सा केंद्रों से ही बनाए जाने वाले स्वास्थ्य प्रमाणपत्र वैध होंगे. श्राइन बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर ब्योरा उपलब्ध करवा दिया है. बता दें कि यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है.

ये भी जरूरी : श्रद्धालुओं को प्रत्येक आवेदन

करने वाले की फोटो, यात्रा पंजीकरण की 250 रुपये प्रति यात्री फीस, ग्रुप लीडर का नाम, मोबाइल फोन नंबर और ईमेल सहित पता देना होगा. यात्रा पंजीकरण फीस व पोस्टल चार्ज श्री अमरनाथ जी श्राइन के मुख्य अकाउंट अधिकारी के नाम भेजने होंगे. पंजीकरण के लिए आठ अप्रैल के बाद का स्वास्थ्य प्रमाणपत्र वैध माना जाएगा.

चार धाम यात्रा के आज से आनलाइन रजिस्ट्रेशन

उत्तराखंड के चार धाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू होने जा रही है. सोमवार सुबह सात बजे से वेबसाइट, एप, वाट्सएप व टोल फ्री नंबर के माध्यम से तीर्थयात्री पंजीकरण करा सकेंगे. उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद कार्यालय में काल सेंटर संचालित किया जाएगा.

टोल फ्री नंबर : 0135-1364

एप: touristcareuttarakhand जानकारी के लिए यहां करें संपर्क

फोन नंबर : 0135-1364, 0135- 2559898, 0135-2552627

इन माध्यमों से होगा रजिस्ट्रेशन registrationandtouristcare. uk.gov.in पर

वाट्सएप नंबर : 8394833833