क्या आपने खाई है चिचिंडा की सब्जी, बीपी से लेकर मोटापा होता है कंट्रोल

हरी सब्जी खाने के फायदे बड़े बुजुर्ग बचपन से ही बच्चों को बताते आए हैं, लेकिन क्या आपने कभी चिचिंडा नाम की सब्जी के बारे में कुछ सुना है?

सुनने में थोड़ी अजीब लगने वाली यह सब्जी लौकी और तोरी के परिवार से ही ताल्लुक रखती है.

चिचिंडा में फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉइड्स, फेनोलिक एसिड, डाइटरी फाइबर, एसेंशियल मिनरल, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ई जैसे कई गुण पाए जाते हैं.

ये सभी पोषक तत्व शरीर को कई गजब के फायदे पहुंचाते हैं. चिचिंडा का नियमित सेवन डायबीटीज से लेकर बीपी और मोटापे की समस्या तक में राहत दे सकता है.

चिचिंडा की सब्जी में कैलोरी की मात्रा कम होती है. इसमें एंटीडायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को  कंट्रोल करके मधुमेह की  वजह से होने वाली  कॉम्प्लिकेशन से बचा सकते हैं.

डायबिटीज में फायदेमंद

चिचिंडा की सब्जी का नियमित सेवन बॉडी डिटॉक्स करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. चिचिंडा  की सब्जी खाने से किडनी के अलावा शरीर के कई अंगों की अच्छी  सफाई हो सकती है. चिचिंडा की  सब्जी को डाइट में शामिल करने से  पाचन बेहतर बनता है.  

बॉडी करें डिटॉक्स

चिचिंडा की सब्जी में पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो बीपी नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. इसके अलावा चिचिंडा सब्जी में लाइकोपीन और बायोप्लैवोनॉइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं, जो बॉडी को कई रोगों से लड़ने में मदद करते हैं.

ब्लड प्रेशर

चिचिंडा की सब्जी में कैलोरी की मात्रा कम होने के साथ फैट भी न के बराबर होता है. डाइट में इस सब्जी को शामिल करने से वेट लॉस में मदद मिल सकती है.

मोटापा

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए आप चिचिंडा के पत्तों के रस को बालों पर लगा सकते हैं. इतना ही नहीं हेयर फॉल से जुड़ा रोग 'एलोपेसिया' को भी कंट्रोल करने में चिचिंडा फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए अपने बालों में बालों में चिचिंडा का जूस लगाएं.

डैंड्रफ