कौन हैं UPSC 2023 के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव?

संघ लोग सेवा आयोग ने UPSC 2023 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है. आदित्य श्रीवास्तव ने आल इंडिया पहली रैंक प्राप्त कर देश भर में टॉप किया है.

फाइनल रिजल्ट इंटरव्यू में मिले नंबरों के आधार पर घोषित किया गया है. वहीं इंटरव्यू में केवल उन्हीं कैंडिडेट्स को बुलाया गया था, जिन्होंने मुख्य परीक्षा पास की थी.

आइए जानते हैं कि आदित्य ने कहां से पढ़ाई पूरी की और कितने प्रयास में उन्होंने यूपीएससी क्रैक किया.

आदित्य ने अपने शुरूआती पढ़ाई लखनऊ के सीएमएस अलीगंज से पूरी की हैं. इसके बाद उन्होंने आईआईटी कानपुर से बीटेक और एमटेक किया.

15 माह तक उन्होंने बेंगलुरु में अमेरिकी एमएनसी कंपनी में नौकरी भी. उसके बाद उन्होंने 2020 में नौकरी छोड़ दी और UPSC परीक्षा की तैयारी करने लगे.

2022 यूपीएससी में उन्हें 236वीं रैंक मिली थी और उसका चयन आईपीएस के लिए हुआ था. आदित्य श्रीवास्तव यूपी के लखनऊ के रहने वाले हैं.

आदित्य श्रीवास्तव अभी पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग आईपीएस के पद पर कार्यरत हैं. उनके पिता अजय श्रीवास्तव सेंट्रल ऑडिट डिपार्टमेंट में एएओ के पद पर कार्यरत हैं.

आदित्य श्रीवास्तव की छोटी बहन नई दिल्ली से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रही है. आदित्य की मां आभा श्रीवास्तव गृहिणी हैं. सामान्य घरेलू महिला है.